महिला की आंखों में पड़े थे 27 कॉन्टैक्ट लेंस और उसे खबर भी नहीं थी!

Updated on 17 Jul, 2017 at 1:10 pm

Advertisement

मेडिकल फील्ड में हमेशा ही कुछ न कुछ अनोखा होता रहता है। इस 67 साल की महिला के साथ जो हुआ वो किसी अजूबे से कम नहीं है। दरअसल, सालों से ये महिला 27 कॉन्टैक्ट लेंस के साथ जी रही थी। डॉक्टरी जांच में जब उसकी आंखों में 27 कॉन्टैक्ट लेंस फंसे होने की बात सामने आई, तो डॉक्टरों के साथ ही हर कोई हैरान रह गया।

इस मामले में सबसे ज़्यादा हैरानी की बात तो ये है कि पीड़ित महिला को खुद इस बात की जानकारी नहीं थी कि उसकी आंखों में 27 कॉन्टैक्ट लेंस फंसे हुए है। पिछले कुछ समय से उसे आंखों में तकलीफ हुई तब वो डॉक्टर के पास गई।


Advertisement

शुरुआती जांच में केवल 17 कॉन्टैक्ट लेंस का पता चल पाया था, जो कि आपस में एकदम चिपके हुए थे। आगे की जांच से पता चला कि अभी 10 लेंस और हैं। डॉक्टर इस बात से हैरान रह गए कि पेशेंट को इसका पता कैसे नहीं चला। ये मामला ब्रिटेन का है।

पीड़ित महिला पिछले 35 सालों से मंथली डिस्पोजे़बल कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल कर रही है, जिसमें नियमित अंतराल पर मेडिकल जांच की ज़रूरत होती है, लेकिन इस महिला ने ऐसा नहीं कराया। फिलहाल डॉक्टरों ने महिला का इलाज कर दिया है और अब वो ठीक है। ये मामला नवंबर 2016 ही है, लेकिन ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित होने के बाद ये चर्चा में आया।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement