सोशल मीडिया पर कभी न शेयर करें ये 10 चीज़ें, मुश्किल में फंस जाएंगे

Updated on 20 Mar, 2018 at 11:18 am

Advertisement

आजकल लोगों को अपनी हर एक बात और चीज़ को सोशल मीडिया पर शेयर करने की लत सी हो गई है। वैकेशन की फोटो जब तक फेसबुक पर अपलोड न कर लें और उv पर ढेर सारे लाइक्स न आ जाएx तब तक लोगों को अपनी छुट्टियां बेकार ही लगती हैं। बेडरूम से लेकर किचन और ऑफिस से लेकर दोस्तों संग पार्टी तक की हर एक अपडेट लोग सोशल मीडिया पर शेयर कर देते हैं, बगैर ये जाने कि भविष्य में यह उनके लिए खतरनाक भी हो सकता है। सोशल मीडिया साइट्स आपकी हर निजी जानकारी को इक्ट्ठा कर लेता है। इसलिए बहुत ज़रूरी है कि आप सोच-समझकर चीज़ें अपडेट करें। बेहतर होगा कि आप सोशल मीडिया पर ये चीज़ें न डालें।

1. अपने निजी रिश्तों के बारे में

आपका अपने पार्टनर के साथ रिश्ता कैसा है या आपके बेडरूम में क्या चल रहा है, ये निहायत निजी बात है। इसलिए ऐसी चीज़ों को सोशल मीडिया पर शेयर करने से बचें। अपने पार्टनर के बारे में कोई भी ऐसी बात सोशल मीडिया पर शेयर न करें जो बात सिर्फ पत्नी होने के नाते आपको पता होनी चाहिए। साथ ही अपने पालतू जानवरों के नाम भी शेयर न करें।

2. किसिंग सेल्फी

आजकल लोगों को सेल्फी की भी लत सी हो गई है, मगर ध्यान रहे कि कभी गलती से पार्टनर को किस करती कोई सेल्फी सोशल मीडिया पर न डालें। दरअसल, आप एक-दूसरे को कितना प्यार करते हैं इसे पूरी दुनिया को दिखाना ज़रूरी नहीं है। विशेषज्ञ भी यही मानते हैं कि जो कपल सोशल मीडिया पर ज़्यादा प्यार जताते हैं, असल में वो अपने रिश्ते के प्रति असुरक्षित महसूस करते हैं।


Advertisement

3. गैर कानूनी चीज़ें

अगर आपको गैर कानूनी चीज़ें जैसे शराब पीकर गाड़ी चलाने, हाईवे पर सेल्फी लेनी का बहुत शौक है तो इसके लिए आपको जेल भी हो सकती है। कुछ लोग ऐसी हरकते करने के बाद उसकी फोटो सोशल मीडिया पर भी शेयर कर देते हैं। ऐसे में ज़ाहिर है पुलिस उन तक आसानी से पहुंच जाएगी।

4. भड़काऊ टिप्पणी

आप अगर सोशल मीडिया पर कुछ कमेंट कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि इससे किसी की भावनाओं को ठेस न पहुंचे और न ही ये किसी वर्ग विशेष को भड़काने का काम करे। बेहतर होगा कि राजनीति, धर्म और लिंगभेद से जुड़े मुद्दे पर आपत्तिजनक टिप्पणी न करें।

5. अपने काम के बारे में शिकायत

ग़लती से भी अपने ऑफिस के काम, सहयोगी या बॉस की शिकायत सोशल मीडिया पर न करें। आप चाहे कितने भी परेशान क्यों न हो अपनी नौकरी से संबंधी कोई भी चीज़ सोशल मीडिया पर शेयर न करें, वरना आपकी नौकरी खतरे में पड़ जाएगी।

6. आपकी लोकेशन

कुछ लोगों की आदत होती है कि घऱ से निकलने से लेकर ऑफिस या किसी अन्य जगह पहुंचने तक सारी लोकेशन की अपडेट सोशल मीडिया पर शेयर करते रहते हैं। ऐसा करना सुरक्षित नहीं है। आपकी इस हरकत से कोई भी आप तक आसानी से पहुंचकर आपको नुकसान पहुंचा सकता है।



7. छुट्टियों की योजना

अगले महीने अपने परिवार के साथ आप कहां छुट्टियां मनाने जा रहे हैं इसकी जानकारी भूलकर भी सोशल मीडिया पर शेयर न करें, क्योंकि हो सकता है कोई इस जानकारी का फायदा उठाकर आपका पीछा करे या आपके जाते ही आपके घर को नुकसान पहुंचाए।

8. पहचान संबंधी दस्वातावेज

पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस जैसी चीज़ों को गलती से भी सोशल मीडिया पर शेयर न करें। कोई इसका गलत इस्तेमाल कर सकता है। इसके अलावा अपनी प्रॉपर्टी के रिकॉर्ड, फ्लाइट टिकट जैसी चीज़ें भी शेयर नहीं करनी चाहिए।

9. पार्टी की फोटोज़

पार्टी में दोस्तों के साथ शराब के नशे में आपने जमकर मस्ती की और अजीबोगरीब पोज़ में फोटो भी खिंचवाई, लेकिन ऐसी फोटो को सोशल मीडिया पर शेयर न करें, क्योंकि अगर आपके पैरेंट्स या बॉस किसी ने भी ये फोटोज़ देख ली तो फिर आपकी खैर नहीं।

10. फाइनेंस से जुड़ी जानकारी

पैसों से जुड़ी कोई भी जानकारी सोशल मीडिया पर शेयर करना बहुत बड़ी बेवकूफी होगी। आजकल हर किसी की नज़र पैसों पर ही होती है, ऐसे में अगर आपके पास बहुत पैसे है और आपने ये जानकारी लीक कर दी, तो समझ लीजिए की आपकी जान और पैसे दोनों सुरक्षित नहीं रहेंगे।

 

 


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement