दिवाली की सफ़ाई में इन चीज़ों को तुरंत कर दें घर से बाहर, मां लक्ष्मी की होगी कृपा

Updated on 3 Nov, 2018 at 1:08 pm

Advertisement

आपने भी दीवाली की सफ़ाई शुरू कर दी होगी। ऐसी मान्यता है मां लक्ष्मी साफ-सुथरे घर में ही प्रवेश करती हैं, इसलिए सभी लोग घर की सफ़ाई करते हैं। तो आपके लिए ये जानना बहुत ज़रूरी है सफ़ाई के दौरान किन चीज़ों को घर से पहले बाहर निकाल देना चाहिए। अगर इन चीज़ों को घर से बाहर न निकाला जाए तो माता लक्ष्मी आपसे नाराज़ हो सकती हैं।

 

खराब घड़ी

अगर घर में कोई बंद घड़ी पड़ी है तो उसे या तो ठीक कर दें या फिर बाहर फेंक दें। घड़ी को इंसान की किस्मत से जोड़कर देखा जाता है। बंद घड़ी घर में रखने से कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

टूटा हुआ शीशा

घर में कांच का कोई भी टूटा हुआ सामान या शीशा नहीं रखना चाहिए। इससे नकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश करती है। इससे घर और परिवार के सदस्यों की मानसिक स्थिति पर भी बुरा असर पड़ता है। टूटे हुए शीशे में चेहरा कभी न देखें इसे तुरंत बाहर फेंक दें।

टूटी हुई तस्वीर

घर में टूटी हुई तस्वीर रखने से वास्तुदोष होता है, इसलिए तुरंत इसे हटा दें या फिर इसका फ्रेंम बदलवा लें। टूटी तस्वीर घर में रखने से घर का विकास नहीं होता।

मेन डोर


Advertisement

घर का मेन डोर यानी मुख्य दरवाजा यदि टूटा-फूटा है तो उसे तुरंत ठीक करवा लें। लक्ष्मी जी मुख्य दरवाजे से ही आती हैं इसलिए इसका ठीक होना ज़रूरी है। घर के अंदर टूटा-फूटा फर्नीचर भी नहीं रखना चाहिए।

इलेक्ट्रॉनिक सामान

घर में अगर कोई भी खराब या टूटा हुआ इलेक्ट्रॉनिक सामान है तो सफ़ाई के दौरान उसे बाहर कर दें और धनतेरस के दिन नया सामान खरीद लें।

फ़ालतू का सामान

सफ़ाई के दौरान अक्सर हम कुछ चीज़ों को उठाकर इसलिए रख देते हैं कभी काम आएगा, लेकिन ऐसा न करें। बेकार के टूटे डिब्बे, खराब खिलौने, चप्पल, पुरानी फटी चादर आदि को रखने की बजाय फेंक दें। सिर्फ ज़रूरत का सामान ही रखें।

 

लक्ष्मी जी साफ़-सुथरे और व्यवस्थित घर में ही प्रवेश करती है, इसलिए तो दीवाली के समय लोग अपने घर की रंगाई-पुताई से लेकर सजावट तक पर खास ध्यान देते हैं।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement