Topyaps Logo

Topyaps Logo Topyaps Logo Topyaps Logo Topyaps Logo

Topyaps menu

Responsive image

दिव्या भारती की मौत के बारे में ये 6 तथ्य बहुत कम लोग जानते हैं

Updated on 4 January, 2019 at 2:14 pm By

Advertisement

90 के दशक में बॉलीवुड में परिवर्तन की एक लहर चली थी। यही दौर था जब नए और गुमनाम, लेकिन प्रतिभावान चेहरे लोगों की पसन्द बन रहे थे। इन्हीं चेहरों में से एक थीं, दिव्या भारती। दिव्या बेहद होनहार अभिनेत्री थीं। 90 के दशक में बड़े हुए लोग दिव्या का गाना ‘सात समुन्दर’ अब भी गुनगुनाते होंगे।

दिव्या भारती उन चुनिन्दा अभिनेत्रियों में से थीं, जिन्होंने कम उम्र में ही हिन्दी फिल्म इन्डस्ट्री में एक मुकाम हासिल कर लिया था। सिर्फ 16 साल की उम्र में उन्होंने एक तमिल फिल्म बॉबीली राजा में काम किया था। इसके बाद उऩ्होंंने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

उस दौर की सुपर हिट शोला और शबनम, विश्वात्मा, दिल आसना है और दीवाना जैसी फिल्मों में दिव्या ने अपनी सफलता के झंडे गाड़े थे। हालांकि सिर्फ 19 साल की आयु में रहस्यमय मौत की वजह से उनके उड़ते हुए कैरियर पर ब्रेक लग गया। हम यहां दिव्या भारती की मौत के सम्बन्ध में कुछ तथ्यों को आपके सामने रखने जा रहे हैं, जो आप शायद ही जानते हों।

1. हत्या या आत्महत्या?


Advertisement

5 अप्रैल 1993 की रात को दिव्या भारती की आखिरी रात साबित हुई थी। कहा जाता है कि दिव्या की मौत मुम्बई के वर्सोवा इलाके में एक पांच मंजिली इमारत से गिरने की वजह से हुई। कुछ लोगों ने माना कि यह आत्महत्या का मामला था। जबकि कुछ लोगों को इस मौत में षड्यंत्र नजर आ रहा था। वे इसे निर्मम हत्या का मामला मान रहे थे। मुम्बई पुलिस इस मामले में सबूत जुटाने में कामयाब नहीं रही थी और इस केस की फाईल को 1998 में बन्द कर दिया गया।

दिव्या भारती

2. षड्यंत्र की कहानियां

इस पूरे मामले को षड्यंत्र के तौर पर देखने वाले लोग दिव्या भारती के होने वाले पति साजिद नाडियाडवाला पर अंगुली उठा रहे थे। इस मृत्यु को अंडरवर्ल्ड के साथ जोड़ कर देखा जा रहा था। जबकि एक दूसरी थ्योरी के मुताबिक दिव्या भारती की साजिद के साथ बढ़ रही नजदीकियों और फिल्मी दुनिया में अप्रत्याशित सफलता ने उसे उसके माता-पिता से दूर कर दिया था। यही वजह है कि उन्होंने तनाव में आकर आत्महत्या कर ली। मामला चाहे जो भी हो दिव्या भारती की मौत का मसला अब भी एक रहस्य बना हुआ है।

दिव्या भारती

3. काली रात

कहा जाता है कि जिस रात यह घटना हुई थी, उसी दिन दिव्या भारती ने अपने लिए एक फ्लैट खरीदा था। इस चार बेडरुम वाले फ्लैट पर वह अपने भाई के साथ लंबे समय तक गप्प लड़ाती रही थीं। इससे एक दिन पहले ही वह चेन्नई से एक शूटिंग खत्म कर लौटी थीं। 5 अप्रैल को दिव्या के फिल्म की शूटिंग हैदराबाद में होनी थी, लेकिन फ्लैट खरीदने की वजह से दिव्या ने इस दिन अपनी शूटिंग कैन्सिल कर दी थी और अगले दिन की तारीख दी थी। यह भी कहा जाता है कि दिव्या भारती ने अपने पैर में चोट होने की वजह से शूटिंग को टाल दिया था। रिपोर्ट के मुताबिक दिव्या इस दिन डिजायनर नीता लुल्ला और उनके पति के साथ अपने वर्सोवा वाले फ्लैट पर मुलाकात वाली थीं। वर्सोवा का यह फ्लैट दिव्या के नाम पर पंजीकृत नहीं था।



दिव्या भारती

4. घटना के पहले

नीता लुल्ला अपने पति के साथ रात 10 बजे दिव्या के फ्लैट पर पहुंची। तीनों ड्राइंग रूम में बैठे थे और लगातार बातें कर रहे थे। तभी दिव्या अपने किचन में चली गईंं। इसी बीच, नीता और उसके पति टीवी पर एक विडियो देखने में मशगूल हो गए थे।

दिव्या भारती

5. फ्लैट से गिरने के ठीक पहले

दिव्या भारती के ड्राइंग रूम जुड़ी हुई कोई बालकनी नहीं, बल्कि एक बड़ी खिड़की थी। दुर्भाग्य से इस खिड़की में ग्रिल नहीं था और इसके नीचे एक गाड़ियों को पार्क करने की जगह थी। घटना के वक्त उस जगह पर कोई गाड़ी पार्क कर नहीं रखी गई थी। कहा जाता है कि किचन से लौटने के बाद दिव्या उस खिड़की की पतली दीवाल पर बैठ गई थीं। लेकिन संतुलन बिगड़ने वजह से वह पांच मंजिली इमारत से नीचे गिर पड़ीं।

दिव्या भारती

6. दिव्या के आखिरी पल

इतनी ऊंचाई से गिरने के बाद दिव्या खून से लथपथ पार्किंग क्षेत्र में पड़ी थीं। उनकी नब्ज चल रही थी और जल्दी ही उसे मुम्बई के कूपर हॉस्पीटल ले जाया गया, जहां उन्होंने आखिरी सांस ली।

आज दिव्या भारती हमारे साथ नहीं है, लेकिन उन्होंने कुछ बेहतरीन फिल्में की थीं। उनकी यादें हमेशा हमारे साथ रहेंगी।

दिव्या भारती


Advertisement

 

Advertisement

नई कहानियां

प्यार की कश्ती लिए समुद्र किनारे पहुंचे फ़रहान-शिबानी, शेयर की हॉट तस्वीरें

प्यार की कश्ती लिए समुद्र किनारे पहुंचे फ़रहान-शिबानी, शेयर की हॉट तस्वीरें


सिद्धू के बचाव में आए कॉमेडी किंग कपिल शर्मा,  हैशटैग BoycottSiddhu को लेकर कही ये बात

सिद्धू के बचाव में आए कॉमेडी किंग कपिल शर्मा, हैशटैग BoycottSiddhu को लेकर कही ये बात


मैनेजमेंट का पाठ कोई इस पंचर वाले से सीखे, इस जुगाड़ से ठीक करता है गाड़ियों के पंचर

मैनेजमेंट का पाठ कोई इस पंचर वाले से सीखे, इस जुगाड़ से ठीक करता है गाड़ियों के पंचर


नया फ़ोन ख़राब होने पर इस शख्स ने जो किया, वो मोबाइल कंपनियों के लिए खतरे की घंटी है!

नया फ़ोन ख़राब होने पर इस शख्स ने जो किया, वो मोबाइल कंपनियों के लिए खतरे की घंटी है!


कियारा आडवाणी का ये ग्लैमरस अवतार छाया, हॉलीवुड स्टार केटी पेरी को दे रही हैं टक्कर

कियारा आडवाणी का ये ग्लैमरस अवतार छाया, हॉलीवुड स्टार केटी पेरी को दे रही हैं टक्कर


Advertisement

ज़्यादा खोजी गई

और पढ़ें People

नेट पर पॉप्युलर