2024 तक दिल्ली से अमृतसर के बीच सरपट दौड़ेगी बुलेट ट्रेन

author image
Updated on 2 Apr, 2016 at 4:45 pm

Advertisement

मुंबई-अहमदाबाद के बाद अब देश में दूसरी बुलेट ट्रेन दिल्ली से चंडीगढ़ के रास्ते होते हुए अमृतसर तक जाएगी। मोदी सरकार ने अपने इस खास ड्रीम प्रोजेक्ट की तैयारी शुरू भी कर दी है।

इस परियोजना को 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है, जिसकी लागत 1 लाख करोड़ रुपए बताई जा रही है। दिल्ली-अमृतसर के बुलेट ट्रेन के लिए रेल मंत्रालय को सौंपी गई फिजीबिलिटी रिपोर्ट में ये बातें कही गई है। इस रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली-अमृतसर के बीच सोनीपत, पानीपत, अम्बाला, चंडीगढ़, लुधियाना और जालन्धर होते हुए बुलेट ट्रैक का निर्माण किया जाएगा।

इस रेलवे लाइन की लम्बाई 458 किलोमीटर होगी, जिसपर दौड़ने वाली बुलेट ट्रेन की रफ़्तार 300 से 350 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी।


Advertisement

वहीं दिल्ली-अमृतसर के बीच दौड़ने वाली इस बुलेट ट्रेन को स्टैंडर्ड गेज पर चलाए जाने का सुझाव दिया गया है। यही नहीं, इस ट्रेन के किराए को शताब्दी ट्रेन के प्रथम श्रेणी के किराए के बराबर रखे जाने की सिफारिश की गई है।

रेल मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों का इस परियोजना को लेकर कहना है कि सरकार की ओर से इस परियोजना पर तेजी से काम शुरू करने और समय रहते हुए पूरा करने का दवाब है।

दिल्ली, चंडीगढ़ और अमृतसर के बीच बुलेट ट्रेन चलने वाली इस परियोजना से जुडी दूसरी रिपोर्ट मई के दूसरे हफ्ते तक आएगी। जिसके बाद इस परियोजन पर तेजी से काम शुरू हो जाएगा।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement