दिल्ली में आप ले सकते हैं कश्मीर की ठंड का आनंद, जानिए इन खास जगहों के बारे में

Updated on 14 May, 2018 at 3:22 pm

Advertisement

गर्मी से पूरे देश का हाल बेहाल है और उस पर भी दिल्ली की गर्मी तो जानलेवा होती है। गर्मी से बचने के दिल्ली वाले एसी-कूलर से लेकर छाछ और आइसक्रीम तक सब कुछ ट्राई करते रहते हैं। दो दिन की छुट्टी हुई नहीं कि निकल पड़ते हैं किसी आसपास हिल स्टेशन पर ठंडक की तलाश में, लेकिन हर किसी के पास इतना बजट नहीं होता कि वो हिल स्टेशन की यात्रा का खर्च उठा सके, ऐसे में हम आपको बता रहे हैं दिल्ली के आसपास की 6 सस्ती ठंडी जगहों के बारे में, जहां आपको गर्मी में भी ठंडक का एहसास होगा।

 

1. मॉल्स

 

वैसे तो आजकल हर शहर में मॉल्स खुल गए हैं, लेकिन दिल्ली में मॉल्स की भरमार है। तो अगर आपके पास कोई काम नहीं है और घर में गर्मी से बेहाल हो रहे हैं तो मॉल में घूमने निकल पड़िए। वहां आप आराम से जितना चाहे उतना वक्त बिता सकते हैं, वो भी बिना एक रुपए खर्च किए, बशर्ते की आपको शॉपिंग का कीड़ा न काटा हो। मॉल्स में 5-6 घंटे बिताकर आप दोपहर की कड़कती गर्मी से बच सकते हैं।

 

2. कॉरपोरेट ऑफिस में इंटरव्यू

 

अगर आपके पास अच्छे फॉर्मल कपड़े हैं, तो एक काम और कर सकते हैं गर्मी से राहत के लिए। यदि आप कुछ घंटे ऐसी में बिताना चाहते हैं तो किसी कॉरपोरेट ऑफिस में इटरव्यू के लिए चले जाइए, आपके कुछ घंटे तो आराम से एसी में बीत ही जाएंगे।

 

3. एटीएम

 

चिलचिलाती धूप में जब आप पैसे निकालने के लिए किसी एटीएम में घुसते हैं तो कितनी राहत मिलती है न। तो अगर आपके पास कोई काम नहीं है तो कोई खाली एटीएम खोज लीजिए और आराम से बैठ जाइए। एसी की हवा खाइए मुफ्त में।

 

4. मेट्रो


Advertisement

 

अगर आप रोज़ाना मेट्रो से सफर करते हैं तो ठीक है, लेकिन जो लोग इससे सफर नहीं करते वो गर्मी से बचने के लिए दोपहर के समय मेट्रो का सफर करके गर्मी से बच सकते हैं। मेट्रो की एसी कड़कती धूप में भी आपको कश्मीर में होने का एहसास दिलाएगी। सुबह और शाम के समय तो मेट्रो में भीड़ हो जाती है, लेकिन दोपहर के समय खाली मेट्रो में आप आराम से सफर कर सकते हैं।

 

5. दफ्तर

 

अगर आप वर्किंग है तो दिन के 8 घंटे तो ऑफिस की एसी में ही बिताते होंगे और बस ऑफिस के बाहर ही आपको गर्मी झेलनी पड़ती है, लेकिन उसमें भी अगर कटौती चाहते हैं तो ऑफिस के लिए सुबह जल्दी निकल जाएं और शाम को देर तक काम करें।

 

6. दोस्त का घर

 

अगर बिल्कुल निठल्ले हैं और आपका एक ऐसा ही दोस्त भी है, लेकिन उसके घर पर ऐसी है तो आप गर्मी से बचने के लिए काम के बहाने या बस यूं ही उसके घर पर पड़े रह सकते हैं। हालांकि, दिक्कत यह है कि आप ऐसा एक या दो दिन ही कर सकते हैं, ज़्यादा नहीं, क्योंकि रोज़-रोज़ आप क्या नया बहाना बनाएंगे और रोज-रोज करेंगे तो शायद दोस्त को आपकी नीयत पर शक हो जाएगा।

 

 

गर्मी से बचने के ये जुगाड़ उन महारथियों के लिए हैं जिनके पास ज़िंदगी में कोई काम नहीं है यानी वो बिल्कुल निठल्ले हैं।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement