दिल्ली पुलिस की अनोखी पहल, कैब में बैठते ही पुलिस रखेगी ड्राइवर पर नज़र!

Updated on 9 Oct, 2017 at 3:38 pm

Advertisement

दिल्ली अपराध की राजधानी के रूप में कुख्यात होती जा रही है। यह सरकार और प्रशासन के लिए चिंता की बात है। ऐसे में दिल्ली पुलिस सुरक्षा को लेकर संजीदा हो गई है। कैब ड्राइवरों का उत्पात चरम पर है। आये दिन उनके खिलाफ मामले आते रहते हैं। लिहाजा पुलिस इस पर नजर रखे है।

कुछ महीने पहले दिल्ली में एक कैब ड्राइवर द्वारा लड़की के साथ छेड़छाड़ की घटना हुई थी।


पुलिस की मुश्तैदी से अपराधी पकड़े गए लेकिन कैब यात्रियों की सुरक्षा पर सवालिया निशान लग गया। दिल्ली में नागरिक सुरक्षा को लेकर पुलिस प्रशासन की चिंता बढ़ गयी है। फलस्वरूप पुलिस ने एक कोड जारी किया है जो ‘हिम्मत एप’ से जुड़ा है।

महिला सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए दिल्ली पुलिस की ओर से 2015 में ‘हिम्मत एप’ लांच किया गया था, जिसमें अब पुलिस एक क्विक रिस्पांस (क्यूआर) कोड उपलब्ध करा रही है। इसे स्कैन कर यात्री पुलिस को अपनी यात्रा से जोड़ सकते हैं। इसके माध्यम से पुलिस के पास यात्री और कैब ड्राइवर दोनों की डिटेल आ जाती है। इससे पुलिस यात्रा के दौरान यात्री कैब पर नज़र रख सकेगी।

यात्री अपनी यात्रा की जानकारी एसएमएस के ज़रिये 8130099100 पर पुलिस के पास भेज सकते हैं। अभी इस प्रोजेक्ट का ट्रायल चल रहा है। यह यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की दिशा में पुलिस द्वारा उठाया एक जरूरी कदम है।



प्रोजेक्ट के ट्रायल के लिए दिल्ली पुलिस ने एयरपोर्ट के पास खड़ी काली-पीली पट्टियों वाली टैक्सी में इस क्यूआर कोड को इंस्टॉल किया है। यह कोड बिलकुल ड्राइवर की सीट के पीछे लगाए गए हैं, जिससे कि कैब में चढ़ते ही सवारी को ये आसानी से दिख जाएं। इसे स्कैन कर सीधे पुलिस से जुड़कर सुरक्षा की दिशा में कदम बढ़ाया जा सकता है।

newsmobile.in


Advertisement

दिल्ली पुलिस ऐसे और कई कदम उठाने की दिशा में काम कर रही है, जिससे नागरिक सुरक्षा को बल मिले।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement