दुकान के सामने कचरे की सफाई न करने को लेकर दो दुकानदारों पर मामला दर्ज

author image
Updated on 21 Mar, 2017 at 4:32 pm

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान की पहल पर चलते हुए दिल्ली पुलिस ने दो लोगों पर अपनी दुकानों के बाहर कूड़ा-करकट साफ न करने को लेकर मामला दर्ज किया है। यह मामला दक्षिण दिल्ली का है।

इन दोनों दुकानदारों के खिलाफ आईपीसी की धारा 268 (सार्वजनिक उपद्रव), 269 (संक्रामक रोग फैलने की संभावना लापरवाही अधिनियम) और 270 (घातक कार्य जो बीमारी के संक्रमण को खतरनाक फैलाने की संभावना) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

इंडियन एक्सप्रेस की इस रिपोर्ट के मुताबिक, इन दुकानदारों को कई बार चेतावनी भी दी गई थी, लेकिन हर बार उन्होंने इसकी अनदेखी की।

असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (ASI) बिद्यानंद विद्यार्थी की शिकायत पर एक मामला 10 मार्च को दर्ज किया गया। बिद्यानंद विद्यार्थी इलाके का गस्त करने निकले हुए थे। जहां उन्होंने देखा कि द्वारका सेक्टर 6 स्थित एक भोजनालय की दूकान के बाहर डिजपोजेबल प्लेट्स और ग्लासों का कूड़े का ढेर पड़ा हुआ है।

उन्होंने ये भी देखा कि पास ही के डीडीए पार्क के बाहर दूकान के कर्मचारी गंदे बर्तन साफ कर रहे हैं और वहीं पर तंदूर भी रखा हुआ है। ऐसे में इलाके में संक्रमण और कई बिमारियों के पनपने का खतरा बनता है।

शिकायत में विद्यार्थी ने कहा कि स्थानीय लोगों की इस दुकानदार को लेकर पहले कई शिकायतें मिली हैं। जब विद्यार्थी इस मामले में दूकान के मालिक जसविंदर सिंह से बात करने पहुंचे तो उन्होंने कुछ भी मानने और कहने से इनकार कर दिया।

तब विद्यार्थी ने सबूत के तौर पर दूकान के बाहर की गन्दगी की तस्वीरें ली और अपने वरिष्ठ एसएचओ को सूचित किया। फिर एसएचओ ने उन्हें FIR दर्ज करने का निर्देश दिया।

ऐसे ही एक दुसरे मामले में द्वारका सेक्टर 8 स्थित एक जूस की दूकान के बाहर गन्दगी की शिकायत हेड कॉन्स्टेबल बसंत ने की। पहले हेड कॉन्स्टेबल बसंत ने दुकानदार से गन्दगी साफ करने को कहा, लेकिन उसने मानने से इनकार दिया। तब उन्होंने भी इलाके की तस्वीर ली और शिकायत दर्ज कर दी।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement