जब एक बाज ने दिल्ली मेट्रो सेवा रोक हजारों यात्रियों को किया परेशान

Updated on 14 Jun, 2017 at 1:07 pm

Advertisement

मेट्रो सेवा महानगरों की जान बनती जा रही है। जाहिर है ये यात्री को बिना किसी अवरोध के तेजी से गंतव्य तक पहुंचाती है। लेकिन क्या आपने सोचा है कि एक पक्षी इस सर्विस को घंटो बाधित कर सकता है। ऐसा ही वाकया दिल्ली मेट्रो में घटित हुआ है।

दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन पर ट्रेन सेवा मंगलवार शाम के व्यस्त समय में तब बुरी तरह बाधित हो गई, जब एक बाज के टकराने के बाद नेटवर्क की ऊपरी तार का एक हिस्सा नीचे झुक गया। इस कारण शॉर्ट सर्किट भी हो गया। करीब 3 घंटे तक ट्रेनें इंद्रप्रस्थ और यमुना बैंक स्टेशनों के बीच एक ही ट्रैक पर चलीं, जिससे नोएडा सिटी सेंटर और वैशाली को पश्चिम दिल्ली के द्वारका से जोड़ने वाले व्यस्त कॉरिडोर के स्टेशनों पर यात्रियों की भीड़ जमा हो गई।

घटना शाम करीब 4 बजकर 55 मिनट पर हुई। शाम के सबसे व्यस्त समय से कुछ ही मिनट पहले यह हुआ जब दफ्तरों में काम खत्म होता है। इस दौरान हजारों लोग अपने घर लौटने के लिए मेट्रो में सवार होते हैं।



दिल्ली मेट्रो रेल निगम डीएमआरसी के एक अधिकारी ने कहा कि ट्रेनों की आवाजाही की निगरानी के साथ मरम्मत का काम शाम 7 बजकर 40 मिनट पर पूरा हुआ।

मेट्रो सेवा बाधित होने के कारण यात्री बेहद परेशान हुए। ज्यादातर लोगों को घटना के बारे में जानकारी नहीं थी, लेकिन मेट्रो परिचालन रुकने से लोग कन्फ्यूज रहे। दिक्कतों के बावजूद किसी प्रकार की घोषणा नहीं हुई। एक अधिकारी ने कहा कि एक बाज के टकराने से इंसुलेटर में शॉर्ट सर्किट हुआ। इंसुलेटर से चिन्गारी निकली और वह टूट गया। अधिकारी ने कहा कि इस कारण से ट्रेन की आवाजाही की निगरानी की गई। एक ही ट्रैक पर बारी-बारी से दोनों दिशाओं की ट्रेनें चलीं और मरम्मत का काम किया गया।

मेट्रो के एक अधिकारी के अनुसार 50 किलोमीटर लंबी ब्लू लाइन इस समय डीएमआरसी का सबसे लंबा कॉरिडोर है, जो अकसर तकनीकी खराबियों से प्रभावित होता है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement