दिल्ली में खुल गया है ‘आम आदमी कैंटीन’, सिर्फ 10 रुपए में मिलेगा भर पेट खाना

author image
Updated on 21 Jan, 2017 at 6:15 pm

Advertisement

केजरीवाल सरकार ने अपनी महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक ‘आम आदमी कैंटीन’ की शुरुआत कर दी है। इस कैंटीन में रोजाना करीब 2 हजार लोगों का खाना बनेगा। यहां 10 रुपए में भोजन उपलब्ध कराया जाएगा।

पॉयलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू की गई इस कैंटीन को दिल्ली के सबसे बड़े अस्पताल लोक नायक जय प्रकाश नारायण (LNJP) अस्पताल में शुरू किया गया है।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने इस कैंटीन का उद्घाटन किया और खाने का स्वाद भी लिया। इस कैंटीन में फिलहाल दोपहर का भोजन ही उपलब्ध होगा।

सत्येंद्र जैन ने कहाः


Advertisement

“आम आदमी कैंटीन की खास बात यह है कि इसमें खाना कोई भी व्यक्ति खा सकता है। चाहे वह अस्पताल का रोगी हो या मरीजों के साथ आने वाले तीमारदार या अन्य बाहरी व्यक्ति। किसी के लिए कोई रोकटोक नहीं है। बस उसे 10 रुपए का कूपन कटवाना होगा।”

जैन ने कहा कि मरीजों के साथ आने  वाले  परिजनों की समस्या को देखते हुए अस्पताल ने 7 जनवरी को ऐसी सुविधा शुरू करने का प्रस्ताव दिया था। इस प्रस्ताव पर गौर करने के बाद महज 12 दिनों में ही इस प्रोजेक्ट को अमल में ला दिया गया।

अभी फिलहाल एक महीने के लिए ही 10 रुपए की थाली मिलेगी। एक महीने बाद सरकार इस प्रोजेक्ट का रिव्यू कर ऐसी ही 100 कैंटीन राजधानी में खोलने के विचार में है।

जैन ने बतायाः

“मरीजों के साथ आने वाले उनके परिजनों की समस्या को देखते हुए अस्पताल प्रशासन ने 7 जनवरी को ऐसी सुविधा शुरू करने का प्रस्ताव दिया था और महज 12 दिन के प्रयास में ही इस प्रोजेक्ट को शुरू कर दिया गया। अभी एक माह के लिए 10 रुपए प्लेट के आधार पर दोपहर का भोजन दिया जाएगा। आने वाले दिनों में इस सुविधा को रात के भोजन और सुबह के नाश्ते के लिए भी लागू किया जाएगा।”

केजरीवाल सरकार ने तमिलनाडु के अम्मा कैंटीन की तर्ज पर आम आदमी कैंटीन खोलने का प्रस्ताव बहुत पहले ही रखा था, जिसकी शुरुआत अब कर दी गई है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement