इस व्हेल को हमने मारा है! पेट से निकले प्लास्टिक के हज़ार से ज़्यादा टुकड़े

Updated on 22 Nov, 2018 at 5:20 pm

Advertisement

इंसान का फैलाया प्रदूषण समुद्री जीवों के लिए कितना खतरनाक हो सकता है इसकी एक बानगी दिखी इंडोनेशिया के तट पर। जहां एक मरी हुई व्हेल बहकर तट पर आ गई। करीब 9.5 मीटर लंबी व्हेल के पेट से जो कुछ निकला उसे देखकर इंसानों को खुद पर शर्म आनी चाहिए।

 

 


Advertisement

हमारे देश में इन दिनों प्लास्टिक बैन मुहिम चल रही है जो पर्यावरण को बचाने के लिए बेहद ज़रूरी है। प्लास्टिक कितना घातक हो सकता है इसका अंदाज़ा आप इस मरी हुई मछली से लगा सकते हैं। इस विशालकाय मछली के पेट से हार्ड प्लास्टिक के 19 टुकड़े, 4 प्लास्टिक की बोतलें, 25 प्लास्टिक बैग, 115 प्लास्टिक कप और 3.26 किलोग्राम स्ट्रिंग और एक नायलॉन की बोरी निकली है। यानी मछली के पेट में प्लास्टिक का अंबार था। हो सकता है इसकी मौत की वजह भी यही हो। हालांकि इस बारे में अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

 

 

आपको बता दें दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों में प्लास्टिक की समस्या भंयकर रूप लेती जा रही है। एक रिपोर्ट कहती है महासागर में डाला जाने वाला 60 प्रतिशत प्लास्टिक का कचरा चीन, इंडोनेशिया, फ़िलीपीन्स, वियतनाम और थाईलैंड जैसे देश फैलाते हैं।

 

हर साल प्लास्टिक की वजह से कई समुद्री जीवों की मौत हो जाती है। कुछ समय थाईलैंड के तट पर भी एक मरी हुई व्हेल मछली बहकर आई थी, उसके पेट से 80 प्लास्टिक के शॉपिंग बैग्स मिले थे। इंसान की गलती की सज़ा ये बेज़ुबान समुद्री जीव को भुगतन रहे हैं।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement