DDLJ: बेमिसाल 20 साल प्यार के नाम

author image
Updated on 20 Oct, 2015 at 1:56 pm

Advertisement

जब राज-सिमरन की प्रेम कहानी, 20 अक्टूबर, 1995 को फ़िल्मी पर्दे पर उतरी तो इसने प्यार शब्द के मायने ही बदल दिए। शाहरुख और काजोल की जोड़ी इस फिल्म में मुख्य भूमिका अदा कर फ़िल्मी पर्दे की सदाबहार जोड़ियों में शुमार हो गई। इस फिल्म ने शाहरुख़ को शोहरत की बुलंदियों पर पहुंचाया और इसी के साथ उन्हें ‘रोमांटिक किंग खान’ कहे जाने लगा। अभिनेत्री काजोल के साथ उनकी जोड़ी को दोनों के करियर के निर्णायक मोड़ के रूप में देखा गया।

शाहरुख खान और काजोल की यह  फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ जब बॉक्स ऑफिस पर उतरी तो इसने फिल्म जगत में कई रिकॉर्ड तोड़ डाले। 1996 में हुए फिल्मफेयर अवार्ड्स में ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ ने अकेले ही 10 अवार्ड्स अपने नाम किए, जिनमें सबसे मुख्य माने जाने वाले सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और अभिनेत्री अवार्ड शामिल थे। ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ उन फिल्मों में से एक थी, जिसका निर्माण अमेरिका, यूरोप और अन्य पश्चिमि देशों में रहने वाले भारतीयों को ध्यान में रखते हुए किया गया था।

अपने रिलीज़ के साथ ही इस फिल्म को दुनिया भर के फिल्म समीक्षकों ने सराहा। 90 के दशक में यह फिल्म सलमान खान की फिल्म ‘हम आपके है कौन’ के बाद दूसरी सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म बन गई। इस फिल्म के गाने आज भी सदाबहार है और लोगों की ज़ुबान पर अक्सर आप इन्हें गुनगुनाते सुनते है। इसके डायलॉग्स का असर कुछ इस तरह से छाया कि जब भी कोई लड़का किसी लड़की को पीछे से ‘पलट’ कहता तो वो अपने आपको DDLJ का राज, और जब कोई लड़की अपने पिता को बाउजी कहती है तो वो सिमरन बन जाती।


Advertisement

आज इस फिल्म ने बॉलीवुड में अपने 20 साल पूरे किए है। रोमांस के शानदार दो दशकों को एक अलग तरीके से मनाने के लिए यश राज फिल्म्स ने पर्दे के पीछे के बेहतरीन दृश्यों को लोगों के साथ साझा किया है। ‘DDLJ मेकिंग ऑफ़ द फिल्म’ नाम के इस विशेष फीचर के तीन भाग है, जिसमें आपको कई रोचक बातों का पता चलेगा जैसे कि फिल्म के एक गाने ‘रूक जा’ में जो पियानो आपने शाहरुख़ को बजाते हुए देखा था वो असल में आदित्य चोपड़ा, फिल्म के निर्देशक ने बजाया था।

इस खास फीचर में शाहरुख़, काजोल, आदित्य चोपड़ा, दिवगंत यश चोपड़ा और उनकी पत्नी पामेला चोपड़ा, संगीत निर्देशक जतिन-ललित, करन जौहर, उदय चोपड़ा और इस फिल्म से जुड़े कई लोगों ने  इस फिल्म के यादगार पलों को याद करते हुए कई दिलचस्प बातें बताई है। इस फिल्म के विशेष फीचर की एक झलक आप इस ट्रेलर में देख सकते है। वाकई में जब ट्रेलर ऐसा है, तो आप अंदाज़ा लगा सकते है कि यह खास फीचर ‘DDLJ मेकिंग ऑफ़ द फिल्म’ कितना दिलचस्प होगा।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement