दाऊद की 15 हजार करोड़ की संपत्ति जब्त, मोदी सरकार को बड़ी सफलता

author image
Updated on 4 Jan, 2017 at 10:38 am

Advertisement

संयुक्त अरब अमीरात की सरकार ने भारत में मॉस्ट वान्टेड आतंकवादी दाऊद इब्राहिम की 15 हजार करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति जब्त कर ली है। इसमें एक होटल और रियल स्टेट से जुड़ी कई संपत्तियां हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमीरात की सरकार ने मोदी सरकार की पहल पर यह कार्रवाई की है।

गौरतलब है कि करीब डेढ़ साल पहले भारत के मुख्य सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने अमीरात की सरकार को एक डॉजियर सौंपा था। यह डॉजियर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगस्त 2015 में अमीरात की यात्रा के दौरान सौंपा गया था। डॉजियर में बताया गया था कि दाऊद ड्रग्स ट्रैफिकिंग, जाली नोट, वसूली, हवाला के जरिए मनी लॉन्ड्रिंग में शामिल है।

डॉजियर में इस बात का भी जिक्र है कि दाऊद वर्ष 1993 में मुंबई बम धमाकों का मुख्य साजिशकर्ता रहा है। साथ ही उसने 2008 में मुंबई पर हुए हमले में आतंकियों को मदद मुहैया कराई थी।


Advertisement

बताया गया है कि अमीरात की सरकार ने दाऊद की गोल्डन बॉक्स कंपनी को जब्त किया है। दाऊद इसी के जरिए होटल और रियल स्टेट का कारोबार करता है।

इससे पहले मंगलवार को गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि दाऊद इब्राहिम के भारत प्रत्यर्पण की कोशिशें जारी हैं। हालांकि, उन्होंने इस संबंध में अधिक जानकारी सार्वजनिक करने से इन्कार किया था।

गौरतलब है कि वर्ष 1993 में मुंबई में हुए बम धमाकों के बाद से दाऊद दुबई के रास्ते पाकिस्तान चला गया। तब से वह वहीं रह रहा है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement