चेन्नई के दो युवाओं ने देवी-देवताओं की इन अद्भुत तस्वीरों के जरिए उठाया एक अहम सवाल

Updated on 5 Jan, 2018 at 4:50 pm

Advertisement

आपने आज तक जितने भी देवी-देवताओं की तस्वीरें, मूर्ती देखी हैं उनमें वो गोरे, सुंदर कपड़ों और गहनों से सुसज्जित दिखते हैं। यहां तक कि देवी-देवताओं की कल्पना करने पर भी हमारे मन में उनकी गोरी और सुंदर छवि ही आती है। ऐसा करना कोई ग़लत नहीं है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा कि किसी भगवान की तस्वीर सांवले रंग की क्यों नहीं है?

 

आपने शायद कभी सोचा नहीं होगा, मगर चेन्नई के दो युवाओं के दिमाग़ में ये ख्याल आया और इसके बाद जो उन्होंने किया आप खुद ही देख लीजिए।

चेन्नई के प्रोडक्शन हाउस स्लिंगशॉट क्रिएशन्स के को-फाउंडर भारद्वाज सुंदर के दिमाग में ये विचार आया कि आखिर सभी देवी-देवताओं कि स्किन गोरी ही क्यों होती है? उन्हें इस बात पर भी हैरानी हुई कि कृष्ण और भगवान राम की कुछ तस्वीरों में उनका रंग नीला होता है, मगर किसी भी तस्वीर में वो सांवले नहीं दिखते।

 

इस सोच के बाद ही सुंदर के दिमाग में ये सवाल पूछने का ख़्याल आया कि क्या हमारे भगवान सांवले रंग के हो सकते हैं?

सुंदर ने अपने एक सहयोगी फोटोग्राफ नरेश निल, जो स्लिंगशॉट क्रिएशन्स के दूसरे को-फाउंडर हैं, उनके साथ मिलकर एक फोटो सीरीज के माध्यम से ये सवाल लोगों से पूछा।

 

‘डार्क इज डिवाइन’ के टाइटल की इस सीरीज में उन्होंने देवी-देवताओं की सात ऐसी तस्वीरें शामिल की है, जो आपने इससे पहले कभी नहीं देखी होगी।

अपनी फोटो सीरीज के बारे में न्यू इंडियन एक्प्रेस से बात करत हुए सुंदर करते हैः

 

“पहले मैं बताना चाहूंगा कि हम नास्तिक नहीं है और न ही हमारा मकसद भगवान का मज़ाक उड़ाना है। हम तो बस ये दिखाना चाहते हैं कि सांवला/गहरा रंग सुंदर होता है और ऐसे रंग वालों को शर्मिंदा होने की ज़रूरत नहीं है।”

नरेश और सुंदर ने अलोहा आर्ट्स एंड साइंस कॉलेज से ग्रेजुएशन किया है और ये दोनों स्लिंगशॉट क्रिएशन नाम से प्रोडक्शन कंपनी चलाते हैं।

सुंदर कहते हैं कि फोटो सीरीज के माध्यम से वो चाहते हैं कि लोग भगवान को दूसरे नज़रिए से भी देखें। सीरीज में शामिल सात फोटोज़ में देवी लक्ष्मी, सरस्वती, दुर्गा, शिवजी, मुर्गुन, कृष्ण और लव-कुश के साथ माता सीता की फोटो भी शामिल है।


Advertisement

 

ये फोटो नरेश निल फोटोग्राफी के फेसबुक पेज पर शेयर की गई है और सोशल मीडिया पर काफी पॉप्युलर हो चुकी है।

 

 

भगवान के इस अलग रुप को देखकर लोग सोशल मीडिया पर अपनी राय रख रहे हैं।

 

 

 

क्या आपको भी लगता है कि हमारे देश में लोग गोरी त्वचा के पीछे कुछ ज़्यादा ही दीवाने हैं और क्या ये फोटो सीरीज़ लोगो की सोच बदल सकती है? अपने विचार नीचे कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement