सांवले रंग की खूबसूरती को दिखाती ये शानदार कलाकृति हो रही है वायरल

11:57 pm 22 Sep, 2018

Advertisement

खूबसूरती का मतलब ही गोरे रंग से जोड़ा जाता है यानी जिसका रंग गोरा नहीं है, वो सुंदर नहीं है, कम से कम हमारे देश में तो यही धारणा है। तभी तो गोरा बनाने का दावा करने वाली सैंकड़ों क्रीम मार्केट में धड़ल्ले से बिक रही है। समाज की इसी दकियानूसी सोच पर प्रहार करती है ये खूबसूरत कलाकृति ‘डार्क एंड लवली’।

पिछले दो दिनों से सोशल मीडिया पर एक इलस्ट्रेशन वायरल हो रहा है, जिसमें एक लड़की को एक ब्यूटी क्रीम की ट्यूब हाथ में लिए दिखाया गया है और उस पर लिखा है ‘डार्क एंड लवली’ यानी गहरा रंग भी सुंदर होता है। ये कलाकृति बनाई है बांग्लादेश की कलाकार वसीका नाहर ने। उनका मानना है कि त्वचा के रंग के आधार पर आज भी भेदभाव होता है और बाज़ार में मौजूद फेयरनेस क्रीम इस भेदभाव को और भी बढ़ावा देती है।

 

 

वसीका ने जो कलाकृति बनाई है वो एक तस्वीर पर आधारित है। ये तस्वीर कनाडा में बेस्ड पाकिस्तानी कलाकार जैनेब अनवर ने खींची है। तस्वीर में क्रीम का ट्यूब लिए भी वही खड़ी हैं। जैनब कहा कहना है, “इस तस्वीर के जरिए भारतीय उपमहाद्वीप को संदेश देने की कोशिश की है, इसलिए मैंने पारंपरिक पोशाक पहनी है।”

 

View this post on Instagram

Advertisement

#darkandlovely

A post shared by Zainab Anwar (@zainabxanwar) on

 

जैनेब के मुताबिक, वो खुद ऐसे समाज में बड़ी हुई हैं जहां उन्हें अपने सांवले रंग की वजह से लोगों की बातें सुननी पड़ी। उनके रिश्तेदार उन्हें फेयरनेस क्रीम लागकर देते थे, इसलिए उन्होंने ऐसी क्रीम के बिल्कुल विपरित एक क्रीम बनाई ‘डार्क एंड लवली।’

 

जैनेब की तस्वीर पर आधारित वसिका की कलाकृति को सोशल मीडिया पर लोग खूब पसंद कर रहे हैं। इसे अब तक 3000 से ज़्यादा लोग शेयर कर चुके हैं और 4000 के करीब लाइक मिल चुके हैं।

 

 

सुंदरता को लेकर समाज की दकियानूसी सोच पर वार करती ये तस्वीर और कलाकृति दोनों ही शानदार हैं। उम्मीद है ऐसी कला के माध्यम से रंगभेद को लेकर युवा पीढ़ी और जागरुक होगी।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement