दुनिया के 10 सबसे खतरनाक वॉटर स्लाइड्स, जिन्हें आखिरकार बंद कर देना पड़ा

Updated on 21 May, 2018 at 4:48 pm

Advertisement

चिलचिलाती गर्मी के मौसम में पूरे परिवार के साथ पिकनिक मनाने की सबसे अच्छी जगह है, वॉटर पार्क। बच्चों के साथ ही बड़ों को भी ये बहुत पसंद आता है, क्योंकि पानी वाले रोमांचक स्लाइड्स की मस्ती में गर्मी का एहसास नहीं होता और छुट्टियों का भी मज़ा आ जाता है। तरह-तरह की वॉटर स्लाइड्स का अलग ही मज़ा होता है, लेकिन कुछ वॉटर स्लाइड्स बेहद खतरनाक भी होती है और कई बार दुर्घटनाओं में लोगों की मौत भी हो चुकी है।

 

 


Advertisement

चलिए आपको बताते हैं दुनिया के 10 खतरनाक वॉटर स्लाइड्स के बारे में जो अपने खतरनाक बनावट की वजह से बंद कर दी गईं।

 

1. स्टीमर स्लाइड, कैलिस्पो वॉटर पार्क, कनाडा

 

2015 में इस स्लाइड पर 20 सुरक्षा मानकों के उल्लंघन का आरोप लग चुका है और इसकी वजह से कई लोगों को चोट भी लगी थी। इस कारण इस स्लाइड को तुरंत प्रतिबंधित कर दिया गया और वॉटर पार्क से इसे हटा दिया गया।

 

 

2. एक्वास्पेयर, पीएआरसी, ऑस्ट्रेलिया

 

पेनेन्सुएला एक्वैटिक रिक्रिएशनल सेंटर का एक्वा स्पेयर वॉटर स्लाइड भी 2016 में बंद कर दिया गया, क्योंकि इसमें स्वीमिंग के दौरान कई लोग घायल हो गए थे।

 

 

3. शूट द रैपिड्स, सीडर पॉइंट, ओहायो

 

शूट द रैपिड्स, एक खतरनाक वॉटर स्लाइड थी, जिसमें एक साथ 10 लोग स्लाइड कर सकते थे। इस कारण कई लोगों को चोट भी लगती थी। बाद में इस स्लाइड को बंद कर दिया गया।

 

 

4. ब्लैक होल वॉटर स्लाइड, वेट एंड वाइल्ड वॉटर पार्क, ओरलैंडो

 

ये स्लाइड भी बहुत खतरनाक थी। कई लोगों को इस पर सवारी के दौरान खतरनाक चोटें आईँ। कई लोगों ने कंपनी पर मुकदमा भी दायर कर दिया। आखिरकार इस स्लाइड को बंद कर देना पड़ा।

 

 

5. इंसानो वॉटर स्लाइड, बीच पार्क, ब्राज़ील

 

यह दुनिया के सबसे बड़े और खतरनाक वॉटर स्लाइड्स में से एक है। गिनिज़ बुक में भी इसका नाम दर्ज है। यह 14 मंजिली इमारत जितना ऊंचा था, ज़ाहिर है इतनी ऊची वॉटर स्लाइड की सवारी में चोट तो लगेगी ही। अब ये भी बंद हो चुका है।



 

 

6. सहारा सिडविंडर्स, कालाहारी रिज़ॉर्ट, ओहायो

 

इस स्लाइड की सवारी के दौरान घायल हो चुके बहुत से लोगों ने इसके खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई, जिसके बाद ये स्लाइड बंद कर दी गई।

 

 

7. वेरक्ट, कान्सास सिटी वाटर पार्क

 

ये दुनिया के सबसे लंबे और बड़े वॉटर स्लाइड्स में से एक है। इस स्लाइड पर सवारी का लोगों को बहुत खौफनाक अनुभव रहा। कई लोगों को गंभीर चोट भी लगी, जिसके बाद लोगों ने इसकी सवारी बंद कर दी।

 

 

8. फोर्ट रैपिड्स इंडोर वॉटर पार्क

 

फोर्ट रैपिड्स इंडोर वॉटर पार्क के अंदर की वॉटर स्लाइड्स फरवरी 2016 से बंद कर दी गई, क्योंकि ये लोगों की सुरक्षा और सेहत के लिहाज से सुरक्षित नहीं था।

 

 

9. जेरोनीमो फॉल्स, एक्शन पार्क, न्यू जर्सी

 

इस खतरनाक स्लाइड पर सवारी के दौरान कई लोग घायल हो चुके थे और कुछ की मौत भी हो गई। बाद में इसे बंद कर दिया गया।

 

 

10. कैननबॉल लूप, एक्शन पार्क, न्यू जर्सी

 

कैननबॉल लूप वॉटर पार्क को शुरू होने के एक महीने के भीतर ही बंद कर दिया गया, क्योंकि इसमें सुरक्षा मानकों का ध्यान नहीं रखा गया था। इसका डिज़ाइन भी ठीक नहीं था, जिसकी वजह से लोग इसमें फंस जाते थे।

 


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement