Advertisement

अगर कोई बच्चा ऐसे बैठा दिखाई दे तो तुरंत उसके पैरों को सीधा कर दीजिए

author image
5:24 pm 31 Oct, 2017

Advertisement

एक नवजात बच्चे की अच्छे से देखभाल करना किसी पेरेंट्स के लिए चुनौती से कम नहीं होता। वे उसके रख रखाव, साफ सफाई आदि का पूरा ख्याल रखते हैं।

उसके सोने से लेकर उसके खान-पान तक, हर अनकही बात को समझना होना होता है। उसकी देखभाल में किसी तरह की कसर न रह जाए, इसकी चिंता उन्हें सताती रहती है।

ऐसे में बच्चा जैसे-जैसे अपने शारीरिक और मानसिक विकास की ओर बढ़ता है, उस वक्त कई ऐसी बातें होती हैं जो पेरेंट्स अनजाने में नजरंदाज कर जाते हैं।

ऐसी ही एक है बच्चों का पैर को कुछ इस तरह मोड़कर बैठना।

इस तरह के बैठने को W सिटींग कहा जाता है। इसमें बच्चे अपने पैरों को इस तरह मोड़कर बैठते हैं कि उनके पैर व के आकार की तरह दिखते हैं।

कई बच्चों को शायद आपने इस तरह बैठा हुआ देखा भी होगा, जिसे आप और कई पेरेंट्स अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन आपको बता दे कि इस तरह बैठना बच्चों की सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है।

जानिए क्या होता है नुकसान:

इस तरह से बैठने पर हिप्स, घुटनों और एड़ियों पर काफी जोर पड़ता है, जिससे आगे चलकर कम उम्र में ही घुटनों और कई जगहों पर दर्द की शिकायत बनी रहती है।

बच्चे के चलने और बैठने का तरीका प्रभावित होता है।

आगे चलकर रीढ़ से संबंधित कई तरह की गंभीर समस्याओं से भी दो-चार होना पड़ सकता है ।

baby


Advertisement

 

इस अवस्था में बैठने वाले अमूमन बच्चे हड्डियों की समस्या का शिकार हो जाते हैं।

baby

 

क्या करें:

 

इस तरह से अगर आपको कोई बच्चा बैठा हुआ दिखाई दे तो तुरंत उसके पैरों को सीधा कर दें। उसकी बैठने की आदत में सुधार करवाएं। उसे अच्छे से बताएं कि किस तरह से बैठना है।

अक्सर बच्चे के बैठने के तरीके को पेरेंट्स नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन आपकी बरती गई ये एक सावधानी बच्चे के पूर्ण रूप से विकास के लिए बहुत जरूरी है।

baby

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement