क्या ‘दंगल’ की अभिनेत्री जायरा वसीम को कट्टरपंथियों ने धमकाया था? तो फिर माफी क्यों मांगी?

author image
3:51 pm 16 Jan, 2017

Advertisement

आमिर खान की फिल्‍म ‘दंगल’ में गीता फोगट की भूमिका निभाने वाली अभिनेत्री जायरा वसीम ने फेसबुक और ट्वीटर पर एक माफीनामा जारी किया है।

अपने माफीनामे में जायरा ने लिखा हैः

“यह एक खुला माफीनामा है। मुझे पता है कि बहुत से लोग मेरी हाल की गतिविधियों से कुछ लोगों से मिलने की वजह से खफा हैं। मैं उन सभी लोगों से माफी मांगना चाहती हूं, जिन्‍हें मैंने अनजाने में दुःखी किया। मैं उन्‍हें बताना चाहती हूं कि मैं इसके पीछे उनके जज़्बाज समझती हूं। खासतौर से पिछले 6 महीनों में जो हुआ है, उसके बाद। लेकिन मुझे उम्‍मीद है कि लोग भी यह समझेंगे कि कई बार परिस्‍थ‍ितियों के आगे किसी का जोर नहीं चलता और मुझे उम्‍मीद है कि लोगों को याद होगा कि मैं सिर्फ 16 साल की लड़की हूं और मुझे लगता है कि आप मुझे वैसे ही समझेंगे। मैंने जो किया उसके लिए माफी मांगती हूं, मगर ऐसा मैंने जान-बूझकर नहीं किया और शायद लोग मुझे माफी कर सकेंगे।”

जायरा आगे लिखती हैः


Advertisement

“मेरे लिए कुछ और भी चीजें हैं जो बेहद जरूरी हैं और मैं उन्‍हें साफ कर देना चाहती हूं। पहली चीज यह है कि मुझे कश्‍मीरी युवाओं के लिए रोल-मॉडल की तरह पेश किया जा रहा है। मैं यह साफ कर दूं कि मैं नहीं चाहती कि कोई मेरे कदमों पर चले और मुझे रोल-मॉडल समझे। मैं जो कर रही हूं, उसपर मुझे गर्व नहीं है। मैं युवाओं को बताना चाहती हूं कि इस वक्‍त और इतिहास में भी रोल-मॉडल मौजूद हैं।”

जायरा का पूरा माफीनामा आप यहां पढ़ सकते हैं।

अब सवाल यह उठता है कि क्या जायरा को माफीनामा लिखने के लिए मजबूर किया गया था? अगर यह सच है तो इसके पीछे की वजह क्या थी?

गौरतलब है कि जायरा ने शनिवार को जम्‍मू-कश्‍मीर सीएम महबूबा मुफ्ती से मुलाकात की थी। माना जा रहा है कि यह बात कश्मीर के इस्लामिक कट्टरपंथियों को नागवार गुजरी और संभवतः जायरा से माफीनामे की मांग की गई थी।

सवाल यह भी उठता है कि मानवाधिकार और फ्रीडम ऑफ स्पीच के चैम्पियन बॉलीवुड के अभिनेता और फिल्म निर्माता जायरा वसीम के इस माफीनामे पर क्या प्रतिक्रिया देते हैं। यह उम्मीद की जानी चाहिए कि आमिर खान से लेकर करण जौहर तक जायरा के पक्ष में अपनी बात जरूर रखेंगे।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement