इन क्रिकेट खिलाड़ियों पर यौन शोषण से लेकर जान से मारने तक के आरोप लगे

Updated on 7 Apr, 2018 at 1:51 pm

Advertisement

क्रिकेट में खिलाड़ियों पर ड्रग्स, मैच फिक्सिंग, स्लेजिंग, बॉल टेंपरिंग और अपसी झगड़े जैसे कई आरोप लगते रहे है। खेल जगत में खिलाड़ियों पर लग रहे इस तरह के आरोप इन दिनों आम हो गए है। यूं तो क्रिकेटर्स और सपोर्ट स्टाफ से जुड़ी कई विवादास्पद तस्वीरें और वीडियोज भी  सामने आती रही हैं, लेकिन क्रिकेट की दुनिया के कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे हैं, जिनपर यौन शोषण  और जान से मारने जैसे गंमीर आरोप लगे हैं। इस तरह के मामलों में खिलाड़ियों की संलिप्तता ने न सिर्फ उनका करियर खराब किया, बल्कि उनके निजी जीवन पर भी खासा असर डाला है। आज हम आपको बताते है कि पूर्व में कौन से खिलाड़ी इस तरह के विवादों में फंस चुके हैं।

विवादों में फंस चुके हैं नवजोत सिंह सिद्धू

क्रिकेट के मैदान से लेकर राजनीति की दुनिया में कामयाबी की एक लंबी पारी खेल चुके नवजोत सिंह सिद्धू पर कई गंभीर आरोप लग चुके है। साल 1988 में एक सड़क दुर्घटना को लेकर नवजोत सिंह सिद्धू  का नाम सामने आया था। इस हादसे में दो लोगों की मौत हो गई थी। साथ ही एक व्यक्ति के साथ कथित तौर पर हुई मारपीट के चलते उन्हें जेल की हवा भी खानी पड़ी थी। इस मामले में उन पर गैर-इरादतन हत्या का आरोप लगा था।

 

 

गिरफ्तार हो चुके हैं अमित मिश्रा

भारतीय लेग स्पिनर अमित मिश्रा पर एक महिला के साथ छेड़छाड़ करने का आरोप लग चुका है। इस मामले में साल 2015  में उनकी गिरफ्तारी भी हुई थी। उन पर महिला के साथ बदसलूकी और मारपीट करने का आरोप लगा था। हालांकि, बाद में उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया था।

 

 

शेन वॉर्न की विवादित जिन्दगी

लड़कियों के मामले को लेकर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज शेन वॉर्न कई बार विवादों में फंस चुके हैं। एक समय वॉर्न पर तलाकशुदा अफ्रीकी महिला को अश्लील मैसेज भेजने का आरोप लगा था। प्लेबॉय की कवर गर्ल एमिली स्कॉट को चूमने के कारण भी वॉर्न काफी दिनों तक सुर्खियों में रहे थे।

 

 

बांग्लादेशी क्रिकेटर पर रेप के आरोप

साल 2015 में बांग्लादेशी गेन्दबाज रुबेल हुसैन पर लड़की को शादी का झांसा देकर उसके साथ रेप करने का आरोप लगा था। हालांकि, इस मामले में लड़की ने बाद में आरोप वापस ले लिया था।


Advertisement

 

 

ल्यूक पॉमर्सबैक फंसे थे छेड़छाड़ के मामले में

ऑस्ट्रेलियाई खिलाडी ल्यूक पॉमर्सबैक पर साल 2012 में  हुए आईपीएल के दौरान एक अमेरिकी महिला से छेड़छाड़ का आरोप लगा था। इस मामले में हुई उनकी गिरफ्तारी के बाद आईपीएल से उन्हें बाहर कर दिया गया था। पॉमर्सबैक रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर और किंग्स XI पंजाब का हिस्सा रह चुके हैं।

 

कांबली पर नौकरानी को पीटने का आरोप

साल 2015 में पूर्व क्रिकेटर विनोद कांबली और उनकी पत्नी पर नौकरानी को पीटने का आरोप लग चुका है। इस मामले में उनकी गिरफ्तारी हुई थी।

 

 

बांग्लादेशी खिलाड़ी शआदत हुसैन पर उनके ही घर में काम करने वाली एक बच्ची के साथ मारपीट करने का आरोप लगा था। गिरफ्तारी के डर से यह खिलाड़ी कुछ दिनों तक फरार रहा था, बाद में उसने खुद सरेंडर कर दिया।

 

 

इंग्लैंड के क्रिकेटर पीटर रोबक पर साल 2011 में एक लड़की का यौन शौषण करने का आरोप लगा था। बदनामी के डर से इस क्रिकेटर ने एक होटल की छत की छठी मंज़िल से छलांग लगाकर खुदकुशी कर ली थी।

 

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज श्रीसंत साल 2013 में  स्पॉट फिक्सिंग में फंस गए थे, जिसके चलते उनकी गिरफ्तारी हुई थी। हालांकि, बाद में उनपर लगे सभी आरोप निराधार साबित हुए।

पाकिस्तानी पेस बॉलर मोहम्मद आसिफ ड्रग्स रखने के आरोप में गिरफ्तार हो चुके हैं।  उन पर आईपीएल खेल कर पाकिस्तान लौटने के दौरान अफीम रखने का आरोप लगा था।

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement