डोपिंग की वजह से इन क्रिकेटर्स पर लग चुका है प्रतिबंध

Updated on 13 Jan, 2018 at 2:23 pm

Advertisement

हाल ही में भारतीय खिलाड़ी युसूफ पठान के डोप टेस्ट में फेल होने पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने उन पर 5 महीने का प्रतिबंध लगा दिया। वैसे यह कोई पहली बार नहीं हुआ है। इससे पहले भी कई बार खिलाड़ी डोपिंग के मामले में फंस चुके हैं। दरअसल, डोप टेस्ट में फेल होने का मतलब होता है कि खिलाड़ियों ने ऐसी प्रतिबंधित दवाएं ली थी, जिससे उनकी ऊर्जा बढ़ जाती है। बाकी प्रोफेशन की तरह ही खेल के भी कुछ नियम होते हैं। इसी नियम में उन दवाईयों की लिस्ट भी शामिल है जिन्हें खिलाड़ियों को नहीं लेना होता है, मगर कई सीधे तौर पर या अप्रत्यक्ष रूप से ऐसी दवाओं का इस्तेमाल कर लेते हैं। चलिए आपको बताते हैं कौन-कौन से खिलाड़ी डोपिंग में फंस चुके हैं।

1. युसूफ पठान

 

भारतीय क्रिकेट टीम के आलराउंडर युसूफ पठान का मार्च 2017 में डोप टेस्ट हुआ, जिसमें वो फेल हो गए। उनके यूरिन टेस्ट से पता चला कि उनके शरीर में प्रतिबंधित दवा है। हालांकि, युसूफ ने बताया कि वह दवा उन्होंने अपनी बीमारी की वजह से ली थी, न कि परफॉर्मेंस सुधारने के लिए। डोप टेस्ट में फेल होने के कारण उनपर 5 महीने का प्रतिबंध लगा है।


Advertisement

2. मोहम्मद आसिफ

 

2008 में पाकिस्तानी बॉलर मोहम्मद आसिफ भी डोप टेस्ट में फेल हुए थे, क्योंकि उस साल टूर्नामेंट से पहले उन्होंने प्रतिबंधित दवा खाई थी। 2006 में भी उन पर ऐसी ही आरोप लगे थे और वह एक साल के लिए प्रतिबंधित कर दिए गए थे।

3. शोएब अख्तर

 

रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर इस पाकिस्तानी बॉलर पर भी 2008 में प्रतिबंध लग चुका है। शोएब ने नानड्रोलोन नामक दवा ली थी। हालांकि, उनके डॉक्टर का कहना था कि हो सकता है किसी ने शोएब की हर्बल दवाइयों में इसे मिक्स कर दिया हो।

4. शेन वॉर्न

 

ऑस्ट्रेलियाई बॉलर वॉर्न को 2003 वर्ल्ड कप से बाहर कर दिया गया था, क्योंकि वो डोप टेस्ट में फेल हो गए थे> उनकी रिपोर्ट पॉज़िटिव आई थी>

5. यासिर शाह

 

पाकिस्तानी लेग स्पिनर यासिर शाह को 2016 में 3 महीने के लिए उस वक़्त क्रिकेट से सस्पेंड कर दिया गया, जब उनके प्रतिबंधित दवा लेने की पुष्टि हुई। यासिर को एशिया कप और आईसीसी वर्ल्ड टी20 से भी बाहर कर दिया गया था।

6. इयान बॉथम

 

इंग्लैंड के महान खिलाड़ी इयान बॉथम को डोप टेस्ट में फेल होने पर 1989 में प्रतिबंधित कर दिया गया था। उन्हें 63 दिन के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया और जब वह वापस आए तब डेनिस लिली का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

7. स्टिफन फ्लेमिंग

 

फ्लेमिंग बहुत मशहूर और अच्छे कैप्टन रहे है, लेकिन 1993-94 में वो एक होटल रूप में कैनबीस ले रहे थे। उनके साथ डायन नैश, मैथ्यू हार्ट भी थे। इन तीनों पर 175 डॉलर का फाइन लगा था।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement