क्रिकेटर रोहित शर्मा के बारे में दिलचस्प तथ्य, इनके कारनामों का कोई मुकाबला नहीं

Updated on 3 Nov, 2017 at 2:49 pm

Advertisement

बल्लेबाज रोहित शर्मा अपने छक्कों के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर की शुरुआत आयरलैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ खेलकर की थी। रोहित ने अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच 23 जून 2007 को खेला था।

रोहित शर्मा को टेस्ट मैच खेलने के लिए खासा इन्तजार करना पड़ा था। उन्हें यह मौका मिला था 108 वनडे मैच के बाद।उन्होंने अपना पहला टेस्ट  वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के खिलाफ खेला था। रोहित ने इस मैच में 177 रनों की पारी खेली थी। यह वर्ष 2013 की 9 नवंबर को कोलकाता के प्रख्यात इडेन गार्डेन्स मैदान पर खेला गया था। आइए, रोहित शर्मा के बारे में ऐसे ही कुछ दिलचस्प तथ्यों के बारे में जानते हैं।

एक ऑफ़ स्पिनर के तौर पर खेल की शुरुआत करने वाले रोहित आज उम्दा बल्लेबाज हैं। रोहित शर्मा ने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में अपना पहला दोहरा शतक जमाया था, जिसे आज भी लोग याद करते हैं।

रोहित शर्मा सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने शुक्रवार को फिरोज शाह कोटला मैदान में जबरदस्त पारी खेली, जिसमें उन्होंने 6 चौके और 4 छक्के जमाए।

छक्के ही छक्के

रोहित शर्मा ने अभी तक टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा 268 छक्के लगाए हैं, जो एक रिकॉर्ड है। इससे पहले यह रिकॉर्ड सुरेश रैना के नाम था, जिन्होंने 265 छक्के लगाए थे।


Advertisement

चार साल पहले रोहित शर्मा ने 209 रन बनाकर वन डे क्रिकेट में दो बार शतक बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज बन गए थे।

रनों की बौछार

रन की बात करें तो रोहित शर्मा ने 21 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें 1184 रन, 171 वनडे मैच में 6207 रन तथा टी20 में 6650 रन बना चुके हैं।

फ़ोर्ब्स इंडिया 2015 के भारत के 100 शीर्ष प्रसिद्ध व्यक्तियों में शर्मा को 8वां स्थान मिला था। ये महेंद्र सिंह धोनी और गौतम गंभीर के बाद अपनी टीम को आईपीएल खिताब दिलाने वाले तीसरे कप्तान हैं।

ज्ञात हो कि रोहित शर्मा एक सामान्य परिवार से ताल्लुक रखते हैं। उन्होंने 1999 में अपने अंकल के पैसों की मदद से एक क्रिकेट कैम्प में खेलना शुरू किया था।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement