आज तक कोई नहीं तोड़ सका इंग्लैड के इस खिलाड़ी का रिकॉर्ड

Updated on 13 Aug, 2017 at 2:08 pm

Advertisement

हमारे देश में यदि कोई खेल सबसे अधिक लोकप्रिय है तो वह है क्रिकेट। इसलिए लोगों को इस खेल से जुड़ी बात जानने में दिलचस्पी रहती है। वैसे तो क्रिकेट के खेल में हर दिन ही नए रिकॉर्ड बनते और टूटते हैं, लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि एक अंग्रेज़ क्रिकेटर का रिकॉर्ड आज तक कोई नहीं तोड़ सका है।

 

 


Advertisement

हम बात कर रहे हैं इंग्लैड के खिलाड़ी जिम लेकर की। 31 जुलाई 1956 में इंग्लैंड के खिलाड़ी जिम लेकर ने इतिहास रचा था। मुकाबला मैनचेस्टर में पुरानी दो दिग्गज टीमों, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला जा रहा था। इस मैच से पहले सीरीज़ एक-एक से बराबर थी और मेज़बान इंग्लैंड किसी भी हाल में ये मैच जीतना चाहती थी। इंग्लैंड ने पहली पारी में 459 रन बनाए और जब ऑस्ट्रेलिया बल्लेबाज़ी के लिए उतरी तो उसका सामना एक ऐसे गेंदबाज़ से हुआ, जिसका नाम हमेशा के लिए इतिहास में दर्ज हो गया।

इंग्लैंड के गेंदबाज जिम लेकर टेस्ट की पहली पारी में पहले ही 37 रन देकर 9 विकेट चटका चुके थे। 31 जुलाई को टेस्ट के आखिरी दिन भी जिम लेकर का विकेट लेने का सिलसिला जारी था। इस टेस्ट मैच में उन्होंने कुल 20 में से 19 विकेट अकेले ही समेट दिए। जिम लेकर 46 टेस्ट में 21.24 की औसत से कुल 193 विकेट लेने में कामयाब रहे। फर्स्ट क्लास क्रिकेट की बात करें, तो लेकर ने 450 मैचों में 18.41 की औसत से 1944 विकेट लिए।

जिम लेकर के बाद भारत के लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने पारी में दस विकेट लेने के रिकॉर्ड को साल 1999 दोहराया। भले ही कुंबले ने दस विकेट लेने की बराबरी कर ली, लेकिन वो एक मैच में 19 विकेट लेने के रिकॉर्ड को नहीं तोड़ सके और न आज तक कोई भी दिग्गज गेंदबाज़ वो कारनामा दोहरा सका है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement