क्रिस गेल ने की सचिन और अमला की बराबरी, ये ख़ास रिकॉर्ड बनाने वाले दुनिया के तीसरे खिलाड़ी बने

Updated on 8 Mar, 2018 at 10:22 pm

Advertisement

क्रिकेट में रिकॉर्ड तो बनते रहते हैं, लेकिन कुछ मुश्किल रिकॉर्ड गिने-चुने खिलाड़ी ही बना पाते हैं। क्रिस गेल विश्व क्रिकेट के ऐसे ही खिलाड़ी हैं, जिन्होंने गेंदबाजों को खौफ खिलाया है। उनके नाम एक दुर्लभ रिकॉर्ड जुड़ा है, जिसकी चर्चा हम यहां करने जा रहे हैं।

वेस्टइंडीज़ के क्रिकेटर गेल 2007 से 2010 तक वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के कप्तान रहे हैं। इन्हें रिकॉर्ड तोड़ने से लेकर बनाने के लिए जाना जाता है और इनके फैन भारत सहित दुनियाभर में हैं।

 

हाल ही में क्रिस गेल ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है, जो सचिन तेंदुलकर और दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला भी बना चुके हैं। इस रिकॉर्ड के साथ गेल ऐसा करने वाले दुनिया के तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं।

 

 


Advertisement

वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज़ क्रिस गेल ने आईसीसी वर्ल्ड कप क्वालीफायर के मुकाबले में संयुक्त अरब अमीरात के खिलाफ शतकीय पारी के दौरान ये रिकॉर्ड बना डाला।

क्रिस गेल ने हरारे में खेले गए इस मैच में यूएई के खिलाफ 91 बॉल पर सात चौकों और 11 छक्कों की मदद से ताबड़तोड़ 123 रन की पारी खेली। इस पारी के साथ वह 11 देशों के खिलाफ वनडे शतक ठोकने में सफल हो गए हैं। बता दें कि जिम्बाब्वे में वर्ल्ड कप 2019 के लिए क्वालीफायर मुकाबले खेले जा रहे हैं।

 

 

संयुक्त अरब अमीरात 11वां देश बना, जिसके खिलाफ गेल ने शतक बनाया। इससे पहले कनाडा, इंग्लैंड, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, जिम्बाब्वे, केन्या, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, और भारत ऐसे 10 अन्य देश हैं।

 

बताते चलें कि वनडे में सर्वाधिक छक्के लगाने में गेल तीसरे स्थान पर हैं। पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी और श्रीलंका के सनथ जयसूर्या क्रमश: एक और दो स्थान पर हैं।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement