ये 5 रचनात्मक तरीके़ कर्मचारियों का मनोबल बढ़ाने में बेहद कारगर हो सकते हैं

Updated on 23 Jan, 2018 at 6:50 pm

Advertisement

दुनिया की सभी सफल कंपनियां इस बात को अच्छी तरह जानती है कि कंपनी को आगे बढ़ाने के लिए टीम वर्क बहुत ज़रूरी है, क्योंकि एक अच्छी टीम ही अपनी मेहनत और लगन से किसी कंपनी को सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंचा सकती है। इसलिए ये कंपनियां अपने कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने और एक-दूसरे से जोड़े रखने की पूरी कोशिश करती है। ये कर्मचारियों की संतुष्टि और खुशी का भी ख्याल रखती हैं, क्योंकि जब कोई कर्मचारी अपने काम और सैलरी से खुश रहेगा, तभी कंपनी को अपना सौ फीसदी दे पाएगा।

कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने और खुश रखने के लिए नियोक्ताओं को इन चीज़ों का ध्यान ज़रूर रखना चाहिए।

1. लचीलापन

Employees

फ्लेक्सिब्लिटी यानी लचीलापन हर कंपनी के लिए जरूरी है। जेल की तरह आने-जाने का समय तय करने की बजाय कर्मचारियों की सहूलियत का भी ध्यान रखा जाना चाहिए। इससे कर्माचरियों का कंपनी पर विश्वास बढ़ता और वो मन लगाकर काम करते हैं।

2. छुट्टी/ब्रेक टाइम

Employees

लगातार ज़्यादा घंटों तक काम करते रहने से कोई भी फ्रस्ट्रेट हो सकता है, क्योंकि हर इंसान को अपने लिए और अपने परिवार के लिए थोड़ा वक़्त चाहिए होता है। इसलिए स्मार्ट इम्पलॉयर अपने कर्मचारियों का मनोबल बढ़ाने के लिए बीच-बीच में उन्हें ब्रेक देते रहते हैं। किसी-किसी कंपनी में इंस्पीरेशन डे भी दिया जाता है, इस दिन कर्मचारी अपनी मर्जी से कोई भी ऐसा काम कर सकते हैं, जिसमें उन्हें मज़ा आता है। इस तरह से कर्मचारियों का मनोबल बढ़ता है और काम का तनाव भी कम हो जाता है, जिससे दोबारा काम पर लौटने पर वो दोगुनी ऊर्जा से काम करते हैं।

3. बेहतरीन तकनीक मुहैया करना


Advertisement

Employees

यदि आप कंपनी के मालिक है तो ये आपका फर्ज़ बनता है कि कर्मचारियों को ज़रूरी और अपडेटेड सॉफ्टवेयर, लैपटॉप, फोन आदि मुहैया कराएं। हमेशा ध्यान रखें कि चार पैसे बचाने के लिए सस्ते उपकरण की बजाय अच्छी क्वालिटी के उपकरण,  गैजेट आदि ही खरीदें, इससे कर्मचारी मन लगाकर काम करेंगे।

4. आगे बढ़ने के लिए चुनौती दें

Employees

यदि किसी कर्मचारी को लगे कि इस कंपनी में अब उसका कुछ ग्रोथ नहीं होने वाला तो वो वहां ज़्यादा दिनों तक नहीं टिकेगा। इसलिए इम्पलॉयर को अपने अच्छे कर्मचारियों को कुछ चैलेंजिंग काम देने चाहिए। ऐसे प्रोजेक्ट्स जो कभी किसी न किए हुए आदि देकर उन्हें व्यस्त रखने के साथ ही खुद को साबित करने का मौका देना चाहिए। इससे कमर्चारी के साथ ही कंपनी का भी विकास होगा।

5. प्रशंसा और स्वीकृति

Employees

अगर आप अपने अच्छे कर्मचारी को खोना नहीं चाहते, तो उनके काम की तारीफ़ करना न भूलें। खुद तारीफ करने के साथ ही दूसरों को भी बताय कि उसने कंपनी के लिए क्या किया है। अगर अपने कर्मचारी की उपलब्धि पर आप उसे कहीं बाहर ले जाना अफोर्ड नहीं कर सकते, तो उनके साथ ब्रंच तो एंजॉय कर ही सकते हैं। इससे सारे कर्मचारी इकट्ठा होंगे और एक-दूसरे से मिलेंगे, जिससे टीम मज़बूत होगी।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement