अब गौमूत्र और गोबर से निखरेगी आपकी त्वचा, अमेज़न पर बिक रहे इससे बने ब्यूटी प्रोडक्ट्स

Updated on 26 Sep, 2018 at 6:39 pm

Advertisement

ख़ूबसूरत दिखने की चाहत दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है। एक समय था जब ब्यूटी प्रोडक्ट्स सिर्फ महिलाओं के लिए ही मार्केट में उपलब्ध  थे। अब तो पुरुष भी इस मामले में पीछे नहीं रहे। पुरुषों के लिए भी कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स मार्केट में आ गए हैं। लेकिन जब विविधताओं को स्वीकार करने के बजाय किसी एक मान्यता पर आंख मूंदे विश्वास कर उसके लिए काम किया जाता है तो समस्या होती है। आप समझ गए होंगे कि मेरा इशारा रंगभेद की ओर है। भारत में गोरे रंग को लेकर लोगों में अलग ही आकर्षण है। सब इसे पाने में लगे रहते हैं लिहाजा ब्यूटी उत्पादों का बड़ा बाज़ार खड़ा हो गया है।

 

अब जब देश में स्वदेशी की लहर है तो बाजार उसी दिशा में बढ़ चला है। व्यापारीवर्ग इसी को भुनाते हुए लोगों के सामने विकल्प प्रस्तुत कर रहे हैं। कई बार तो कुछ उत्पाद सबको चौंका देते हैं। अब ऑनलाइन बाजार में गाय के गोबर से बने ब्यूटी प्रोडक्ट्स उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

 

 

गाय के दूध और गौमूत्र स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद है, ऐसा सुनने को मिलता रहा है। लेकिन गोबर त्वचा को सुंदरता को निखारने के लिए उपयोग किया जा सकता है, ऐसा सोचना भी मुश्किल जान पड़ता है।

 

ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल अमेज़न पर गौमूत्र और गोबर से बने साबुन बिक रहे हैं।

 


Advertisement

 

अब जल्द ही आपको गौमूत्र और गोबर से बने फ़ेसपैक और शैंपू भी अमेज़न की साईट पर मिलने वाले हैं। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सहयोग से चलने वाले ‘दीन दयाल धाम’ ने ब्यूटी प्रोडक्ट्स लाने की ठानी है। इन उत्पादों को बनाने में गौमूत्र और गोबर का इस्तेमाल किया जाएगा। जानकारी हो कि मथुरा स्थित ये संस्थान आपकी ख़ूबसूरती को बढ़ाने के लिए पूरा प्रोडक्ट रेंज लेकर आएगा।

 

दीन दयाल धाम के मैनेजर घनश्याम गुप्ता कहते हैं-

 

“अमेजन के माध्यम से जल्द ही हमारे उत्पाद अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचेंगे। हम इसके डिस्ट्रीब्यूशन पर काम कर रहे हैं। हमने सामान्य बुखार के लिए घनवटी, जबकि इम्युनिटी बनाये रखने के लिए पंचवाग्य और चय्वनप्रास जैसे उत्पाद भी बनाए हैं।”

 

बताते चलें कि धाम के टेलरिंग यूनिट में कुर्ते बनाकर भी बेचे जाते हैं। बताया जाता है कि इन कुर्तों को प्रधानमंत्री मोदी और योगी आदित्यनाथ भी पहन चुके हैं। इस सेवा के लिए भारतीय डाक विभाग के साथ भी समझौता किया गया है जो 10 दिन में  आपके घर तक डिलीवरी को सुनिश्चित करती है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement