इन 7 देशों में पत्थरबाजों को बख्शा नहीं जाता, मिलती है कड़ी सजा

8:31 am 14 Mar, 2018

Advertisement

पिछले साल ही एक सेना अधिकारी ने मानव ढाल के रूप में एक आदमी का इस्तेमाल किया था, जो सुर्ख़ियों में रहा। देशभर में इस घटना की कड़ी निंदा की गई। लोग उस आदमी के मानव अधिकार की दुहाई देने लेंगे। लेकिन सेना की चुनौतियों को नजरअंदाज करना क्या ठीक है!

गौरतलब है कि मेजर गोगोई ने मानव ढाल के रूप में एक पत्थरबाज का इस्तेमाल किया था और उसे जीप के बोनट से बांध दिया था। मतदानकर्मी और अन्य सैनिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मेजर गोगोई ने यह कदम उठाया था। उनक कहना था कि उनके इस निर्णय से कम से कम 12 जवानों का जीवन बचाने में उन्हें कामयाबी मिली। वे लोग उस वक़्त सैकड़ों पत्थरबाजों से घिर चुके थे।

 


Advertisement

 

मेजर गोगोई ने जो किया था वह उन हालातों में क्या एक मात्रा विकल्प था? उन्होंने सही किया या गलत, इसका फैसला हम आप पर छोड़ते हैं।

 

 

 

बहरहाल, आइए जानते हैं उन 7 देशों के बारे में जहां पत्थरबाजों को दी कठोर सजा जाती है।

 

 

1. इजराइल

 

यहां तो अगर किसी शख्स ने इजरायली सैनिक पर पत्थरबाजी की तो उसे सीधा मौत के घाट उतार दिया जाता है। इतना ही नहीं, उसके बाद वे आदरपूर्वक उसके परिजनों को घर खाली करने के लिए बोलते हैं। फिर उस पूरे घर को पत्थर से भर दिया जाता है।

 

2. ऑस्ट्रेलिया

 

 

अगर आपका किसी को हानि पहुंचाने का अपराध साबित हुआ तो यहां सीधा 5 साल की सजा होती है।

3. तुर्की

 



 

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने पत्थर फेंका है या नहीं। अगर आप पत्थरबाजों के गिरोह में शामिल हैं तो फिर जेल जाने के लिए तैयार रहें। यहां इस अपराध में बच्चों को भी नहीं बख्शा जाता है।

 

4. न्यूजीलैंड

 

 

यहां परिवहन सुविधाओं पर पत्थर फेंकने पर आप सीधा 14 साल के लिए जेल जा सकते हैं।

 

5. यूनाइटेड किंगडम

 

 

यहां पत्थरबाजों को 3.5 साल के लिए सलाखों के पीछे फेंक दिया जाता है।

6. संयुक्त राज्य अमेरिका

 

 

यहां पत्थरबाजों को लम्बे समय के लिए जेल में डाल दिया जाता है। यहां तक कि जो पत्थर फेंकने वाले किसी समूह से मिले होते हैं उन्हें भी जेल की हवा खानी पड़ सकती है।

7. चीन

 

 

यहां पत्थरबाजों को 4 × 4 × 4 आकार के संकरे जेल में डाल दिया जाता है। साथ ही उसे अंगदान के लिए बाध्य किया जाता है। सरकार बाद में उपचार के लिए मदद भी प्रदान करती है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement