Advertisement

मुकेश अंबानी के पास है ये 11 महंगी चीज़ें, इनकी कीमत यकीनन आपके होश उड़ा देगी

5:38 pm 8 Nov, 2017

Advertisement

मुकेश अंबानी पिछले कई सालों से भारत के सबसे अमीर बिज़नेसमैन बने हुए और हाल ही में उन्होंने चीन के बिज़नेसमैन हुई का यान को पीछे छोड़ते हुए एशिया के सबसे अमीर शख्स का खिताब हासिल कर लिया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी अब फोर्ब्स के वैश्विक अरबपतियों की लिस्ट में 14वें नंबर पर हैं। वैसे मुकेश अंबानी के बारे में ऐसी खबरें तो आपको इंटरनेट पर हर जगह मिल जाएंगी, लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि एशिया के सबसे अमीर शख्स के पास कौन-कौन सी महंगी चीज़ें हैं। अंबानी फैमिली बेहद लग्ज़ीरियस लाइफ जीती है, ऐसे में हर कोई उनके बारे में जानने को उत्सुक रहता है कि एशिया का यह सबसे अमीर परिवार आखिर कौन-कौन सी महंगी चीज़ें इस्तेमाल करता है।

एंटीलिया

करीब 1 अरब डॉलर से बना मुकेश अंबानी का घर बकिंघम पैलेस के बाद दुनिया का सबसे महंगा घर माना जाता है। मुंबई के अलमंटाउ रोड पर बनी इस 27 मंजिली इमारत में मल्टी स्टोरी गैरेज है। नौ हाई स्पीन इलेवेटर्स और 3 हेलीपैड हैं। इसमें 50 लोगों की क्षमता वाला होम थिएटर है। इतना ही नहीं, इतने बड़े घर को मेंटेन करने के लिए अंबानी को यहां 600 कर्मचारी रखने पड़े हैं।

Mukesh Ambani

एयरबस 319 कॉरपोरेट जेट

मुकेश अंबानी का ये कॉरपोरेट जेट एकसाथ 25 यात्रियों को ले जा सकता है। इस जेट में बड़ा सा इंटरटेनमेंट केबिन, लग्ज़री स्काई बार और फैंसी डाइनिंग एरिया भी है। इस जेट की कीमत करीब 100 मिलियन डॉलर है।

Mukesh Ambani's jet

यॉट

जेट के साथ ही मुकेश अंबानी के पास यॉट भी है जो ब्रीच कैंडी पर पार्क होती है। ये यॉट एक फ्रेंच कंपनी ने बनाई है, जिसमें 12 यात्रियों के साथ 20 क्रू मेंबर सफर कर सकते हैं। इसमें तीन डेक, स्पा, पूल, हेलीपेड, जिम, मसाज रूम, म्यूजिक रूम, डाइनिंग रूम, सिनेमा और लाउंज है। हालांकि, इस यॉट की कीमत आधिकारिक रूप से पता नहीं है, लेकिन माना जाता है कि यह 100 मिलियन डॉलर से ज़्यादा का ही होगा।

Mukesh Ambani's

बोइंग बिज़नेस जेट

कहा जाता है कि मुकेश अंबानी ने यह जेट अपने निजी इस्तेमाल के लिए 2007 में खरीदा था। इस जेट में 1004 स्क्वायर फीट का केबिन है और 78 यात्रियों के बैठने की जगह है। यह एक फ्लाइंग होटल है, जिसमें एक्ज़ीक्यूटिव लॉउंज और प्राइवेट सुइट्स हैं। मुकेश अंबानी ने इसे खरीदने के लिए 73 मिलियन डॉलर की कीमत चुकाई थी।

Mukesh Ambani's jet

फाल्कन 900EX

यह एयरक्राफ्ट एक तरह से मुकेश अंबानी का ऑफिस है। इसमें केबिन है, जिसमें गेम कंट्रोल, म्यूज़िक सिस्टम, सैटेलाइट टेलिविज़न, वायरलेस कम्यूनिकेशन आदि की सुविधाएं मौजूद हैं। इसकी कीमत करीब 43.3 मिलियन डॉलर है।

Mukesh AMbani's jet

मेबैच (Maybach) 62


Advertisement

मुकेश अंबानी भारत के पहले शख्स है जिनके पास यह लग्ज़री कार है। उन्होंने पत्नी नीता के जन्मदिन पर यह कार उन्हें गिफ्ट की थी। इस कार की रफ्तार 250 kmph है। इस लग्ज़री कार की कीमत करीब 1 मिलियन डॉलर है।

Ambani's car

एस्टन मार्टिन रैपिड

यह दुनिया की सबसे महंगी कारों में से एक है। इस कार की अधिकतम रफ्तार 203 मील प्रति घंटा है और इसकी कीमत है $170,000 डॉलर।

Ambani's car

मर्सिडीज़ एस क्लास

मेबैच 62 की तरह ही यह कार भी बुलेट प्रूफ है। इसमें बोर्ड कॉन्फ्रेंस सेंटर, लैपटॉप और टीव स्क्रीन्स भी है। सिर्फ 3.9 सेकंड में यह 0-60 किलोमीटर जा सकती है। इसे शानदार कार के लिए अंबानी ने 150,000 अमेरिकी डॉलर खर्च किए हैं।

Ambani's car

मर्सिडीज़ एसएल 500

मुकेश अंबानी के बुलेट प्रूफ कारों के काफिले में ये कार भी शामिल है। इस कार में 7 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और टर्बो चार्ज्ड 6एल इंजन है। इस कार को मुकेश अंबानी ने 100,000 डॉलर में खरीदा है।

Ambani's car

बीएमडब्लू 760Li

यह भारत की सबसे महंगी कार है, जिसकी ऑन रोड कीमत लगभग 1.9 करोड़ है, लेकिन अंबानी ने इस कार में जो बदलाव करवाएं हैं। उसके बाद इसकी कीमत करीब 8.5 करोड रुपए हो गई है। ये पूरी तरह से बुलेट प्रूफ है।

Ambani's car

रॉल्स-रॉयस फैंटम

यह क्लासिक कार मुकेश अंबानी ने अपने परिवार के लिए खरीदी है। 8 करोड़ की यह शानदार कार 5.8 सेकंड में 0-100 किलोमीटर तक जा सकती है।

Ambani's car

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement