तांबे के बर्तन में पानी पीने से मिलते हैं कई स्वास्थ्य लाभ, जानिये इसके बेमिसाल फायदे

author image
Updated on 28 May, 2017 at 10:18 pm

Advertisement

आपने कई लोगों को यह कहते हुए सुना होगा कि तांबे के बर्तन में रखे गए पानी को पीने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। कुछ लोग तो पानी पीने के लिए विशेष रूप से तांबे से बने गिलास, लोटे और जग का ही उपयोग करते हैं।

आयुर्वेद के अनुसार, तांबे के बर्तन में रखा गया पानी शरीर में तीन दोषों (वात, कफ और पित्त) को संतुलित करने की क्षमता रखता है।

तांबे के बर्तन में रखा पानी, स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद फायदेमंद होता है। कहा गया है कि तांबे के बर्तन में कम से कम 8 घंटे तक रखा हुआ पानी ही लाभकारी होता है।

drinking water Copper Vessel


Advertisement

अगर आपको इसका पूरा लाभ लेना है तो रात के समय तांबे के गिलास या जग में पानी ढककर रख दें। सुबह उठकर खाली पेट यह पानी पिएं। ये आपको कई स्वस्थ लाभ प्रदान करता है।

आइए जानते हैं तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे-

 

1. यह पेट की बीमारियों से निजात दिलाने में सहायक होता है। अगर आपको कब्ज और एसिडिटी की समस्या है तो तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से यह दूर हो जाएगी। साथ ही यह पाचन क्रिया को सुचारू बनाता है।

2. तांबा यानि कॉपर, सीधे तौर पर आपके शरीर में कॉपर की कमी को पूरा करता है, जिसे शरीर में खून की कमी नहीं होती।

3. यह बीमारी पैदा करने वाले जीवाणुओं से रक्षा कर, शरीर को पूरी तरह से स्वस्थ बनाए रखने में सहायक होता है।

4. अगर आप नियमित रूप से तांबे के बर्तन में रखे हुए पानी पीते हैं तो इससे त्वचा पर निखार आता है। यह त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में कारगर होता है।

5. जोड़ों के दर्द और सूजन की समस्या से भी तांबे का पानी लाभ पहुंचाता है। इससे गठिया की समस्या से भी राहत मिलती है।

6. तांबे के बर्तन में रखा पानी शुद्ध माना जाता है। यह डायरिया, पीलिया और अन्य प्रकार की बीमारियों को पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर देता है।

7. तांबे के बर्तन में ‘एंटीऑक्सीडैंट’ गुण होते हैं, जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से लड़ने में शरीर की मदद करते हैं। अमेरिकन कैंसर सोसायटी के मुताबिक, तांबे में कैंसर विरोधी तत्व मौजूद होने के कारण यह कैंसर की शुरुआत को रोकने में भी  मदद करता है।

8. आजकल की बड़ी समस्या बनकर उभरी मोटापे से भी तांबे का पानी निजात दिलाने में मददगार है। तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से शरीर का ‘एक्स्ट्रा फैट’ भी कम होता है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement