रेलवे स्टेशन के फ्री Wi-Fi से पढ़ाई कर कुली ने पास की सिविल सर्विस परीक्षा

author image
6:11 pm 10 May, 2018

Advertisement

सिविल सर्विस परीक्षा पास करने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते? महंगे से महंगे कोचिंग सेंटर से लेकर दिनभर मोटी-मोटी किताबों के अन्दर घुसे रहते हैं।

 

लेकिन एक शख्स ऐसा भी है जिसने रेलवे स्टेशन के फ्री वाईफाई से पढ़कर सिविल सर्विसेज परीक्षा पास कर ली है।

 

outlookindia


Advertisement

 

कहते हैं न जहां चाह है वहां राह है। केरल में एर्नाकुलम स्टेशन पर कुली का काम करने वाले श्रीनाथ ने रेलवे स्टेशन के फ्री वाई-फाई सर्विस का इस्तेमाल कर सिविल सर्विसेज परीक्षा के लिए पढ़ाई की।

उन्होंने बिना किसी किताब की मदद और बिना कोई कोचिंग लिए केरल पब्लिक सर्विस कमिशन की लिखित परीक्षा पास की है।

 

 

पांच सालों से कुली का काम कर रहे श्रीनाथ तीसरी बार केरल सिविल सर्विस परीक्षा में बैठें। पहली बार है कि उन्होंने रेलवे के फ्री वाई-फाई के इस्तेमाल करके परीक्षा की तैयारी की।

 



 

दिनभर यात्रियों का सामान ढोकर अपना घर खर्च चलाने के बीच एग्जाम की तैयारी करना श्रीनाथ के लिए आसान नहीं था। वह सामान ढ़ोते-ढ़ोते अपने कान में ईयरफोन लगा सिविल परीक्षा से सम्बंधित लेक्चर सुनते रहते और उसे दोहराते रहते। फिर रात में समय निकालकर उसका रिवीजन करते।

 

श्रीनाथ लिखित परीक्षा तो पास कर चुके हैं, लेकिन अब अगर वह पर्सनल इंटरव्यू में भी पास हो जाते हैं तो वह लैंड रेवेन्यू डिपार्टमेंट में बतौर विलेज फील्ड असिस्टेंट नियुक्त किये जाएंगे।

 

 

बता दें कि नरेंद्र मोदी सरकार ने साल 2016 डिजिटल इंडिया के तहत रेलवे स्टेशनों पर वाईफाई की सुविधा शुरू की थी। जिस तरह से श्रीनाथ ने इसका लाभ उठाया है वह काबिलेतारीफ है। हम श्रीकांत के सपनों के सच होने की कामना करते हैं।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement