अब तीन महीनों के लिए कनॉट प्लेस में नहीं चलेंगे वाहन, लगी रोक

author image
Updated on 6 Jan, 2017 at 9:53 pm

Advertisement

दिल्ली के दिल कहे जाने वाले कनॉट प्लेस (CP) को ट्रेफिक जाम से मुक्त करने की दिशा में कदम उठाते हए, सरकार ने फैसला लिया है कि CP में अगले महीने से इनर और मिडिल सर्किल पर वाहन नहीं चलेंगे।

फरवरी से शुरू हो रही इस खास योजना की शरुआत ट्रायल से होगी, यदि यह सफल रहा तो इसे स्थायी रूप से लागू करने पर विचार किया जाएगा।

शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू की अध्यक्षता में एनडीएमसी और दिल्ली पुलिस के अधिकारियों के साथ मंत्रालय की हुई बैठक में यह फैसला लिया गया। इसमें यह तय किया गया है कि फरवरी, मार्च और अप्रैल में CP में कोई वाहन नहीं चलेगा और यहां सिर्फ पैदल चलने वालों को ही इजाजत होगी।

सरकार के इस निर्णय के पीछे का उद्देश्य  पैदल चलने वाले लोगों को सहूलियत देना और वाहनों की भीड़भाड़ को कम करना है।

मंत्रालय की यह भी योजना है कि लोगों को शिवाजी स्टेडियम, बाबा खड़क सिंह मार्ग, पालिका पार्किंग में वाहन खड़े करने के बाद पार्क एंड राइड की फ्री सुविधा दी जाएगी, ताकि नई व्यवस्था से बुजुर्गों, बच्चों और महिलाओं, दुकानदारों और कारोबारियों के साथ यहां काम करने वाले लोगों को कोई परेशानी का सामना न करने पड़े।

इन तीन महीनों में दुकानदारों और पैदल यात्रियों से इस ट्रायल पर फीडबैक भी लिया जाएगा, ताकि इसके आगे लागू करने की समीक्षा की जा सके।



बताया जा रहा है कि यह फैसला केंद्र सरकार ने स्मार्ट सिटी प्लान के तहत लिया है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल जून में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट को लॉन्च किया था। इसके तहत पहले फेज में 20 शहरों को शहरी विकास मंत्रालय ने चुना है।

 


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement