कर्मचारियों के शरीर में चिप लगाएगी यह अमेरिकी कंपनी, इसमें होंगे सारे पासवर्ड

author image
3:37 pm 27 Jul, 2017

Advertisement

एक अमेरिकी कंपनी अपने कर्मचारियों के शरीर में एक खास तरह की चिप लगाने जा रही है, जिससे उन्हें दफ्तर में काम करने में काफी सहूलियत होगी। यह चिप कर्मचारियों के लिए पहचानपत्र की तरह काम करेंगे। बताया गया है कि इस चिप की मदद से कर्मचारी ऑफिस का दरवाजा खोलने, कंप्यूटर में लॉग इन करने, फोटो कॉपी मशीन का प्रयोग करने जैसे काम कर सकेंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह प्रयोग वेंडिंग मशीन थ्री स्क्वायर मार्केट कंपनी करने जा रही है। इस कंपनी में करीब 50 कर्मचारी काम करते हैं।

कैसे काम करेगा यह चिप

यह चिप चावल के दाने के आकार के होंगे। इन्हें हथेली में लगाया जा सकेगा। इस चिप को लगाने से इन्कार करने वाले कर्मचारियों के लिए एक खास बैंड का विकल्प रखा गया है, जो उन्हें हमेशा पहनना होगा। यह चिप एक खास इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड में काम करेगी। इसके लिए डिवायस और हाथ के बीच का फासला 6 ईंच तक रखा गया है। हथेली हिलाते ही कर्मचारी दरवाजा खोल सकें, अपने कम्प्यूटर में लॉग इन कर सकेंगे, कॉपी मशीन को ऑपरेट कर सकेंगे या कंपनी के वेंडिंग मशीन से चाय-कॉफी, स्नैक्स खरीद सकेंगे। यह चिप नीयर फील्ड कम्यूनिकेशन (एनएफसी) प्रौद्योगिकी से लैस है। इसी तकनीक का उपयोग क्रेडिट कार्ड और मोबाइल भुगतान में भी किया जाता है।


Advertisement

इस चिप को लगाने के लिए कर्मचारियों को 1 अगस्त तक का समय दिया गया है। कंपनी ने इस योजना को क्रान्तिकारी करार दिया है, लेकिन इसका विरोध भी देखने को मिल रहा है।

बड़े पैमाने पर इस बात पर बहस छिड़ी है कि आदमी को रोबोट में बदलने की इतनी भी क्या जल्दी है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement