लंबी आयु पाने के लिए कॉफी पीना भी एक ऑप्शन हो सकता है!

Updated on 15 Jul, 2017 at 12:50 pm

Advertisement

कॉफ़ी पीना सेहतमंद तो कतई नहीं माना जा रहा था, लेकिन एक वैज्ञानिक शोध में जो बात निकलकर आई है वो इसके ठीक उलट है।

शोध के अनुसार दिन भर में तीन बार कॉफी पीने से आपकी आयु लंबी हो सकती है। यह शोध यूरोप के दस देशों के करीब पांच लाख लोगों पर किया गया।

एनाल्स ऑफ़ इंटरनल मेडिसिन नाम के जर्नल में छपे शोध के अनुसार एक कप अतिरिक्त कॉफी पीने से किसी इंसान की आयु लंबी हो सकती है। यह शोध 35 साल से ज़्यादा उम्र के लोगों पर किया गया।


Advertisement

वहीं, शोध के नतीजों पर कुछ विशेषज्ञों ने शंका प्रकट की है। उनका कहना है कि यह दावे के साथ नहीं कहा जा सकता है कि कॉफी की ही वजह से ही ऐसा हुआ है या फिर कॉफी पीने वाले लोगों के स्वस्थ जीवनशैली के कारण।

इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर एंड इम्पेरियल कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं के अनुसार, अधिक कॉफी पीने से दिल और आंत की बीमारी से मरने का जोख़िम कम होता है। यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैम्ब्रिज के प्रोफेसर सर डेविड स्पीगलहालटर का कहना है कि अगर कॉफी की वजह से मृत्यु की दर में कमी का आकलन किया जाए तो एक अतिरिक्त कप कॉफी हर दिन पीने से मर्दों की उम्र तीन महीने ज़्यादा हो सकती है, जबकि औरतों की आयु औसतन एक महीने बढ़ जाती है।

शोध वैज्ञानिकों के अनुसार, रिसर्च एकदम सही तरीके से किया गया है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इसमें कोई चूक ना हुई हो। अभी तक ये पता लगाना शेष है कि कॉफी के अंदर ऐसा क्या जादुई तत्व है, जिससे आयु बढ़ सकती है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement