कई बीमारियों का इलाज है नारियल पानी, गर्मियों में खूब करें इसका सेवन

author image
Updated on 26 May, 2017 at 5:46 pm

Advertisement

चिलचिलाती गर्मी के इस मौसम में शरीर को डिटॉक्स करने के लिए भरपूर पानी पीने की जरूरत होती है। ऐसे में नारियल पानी इस भीषण गर्मी में एक बेहद लाभदायक पेय पदार्थ है, जो शरीर को ठंडक तो देता ही है साथ ही इसमें कई कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो शरीर को लाभ पहुंचाते हैं।

नारियल पानी एक ऐसा प्राकर्तिक पेय पदार्थ है, जो मीठा और ताजगी भरा होता है। यह आपकी प्यास तो बुझाता ही है साथ ही आपको बहुत सारे फायदे भी देता है।

नारियल पानी पीने के ये हैं 9 फायदे:

1. नारियल पानी शरीर में पानी की कमी को पूरी करता है। शरीर में पानी की कमी होने पर दस्त,उल्टी, डायरिया होने का खतरा बना रहता है। ऐसे में कई पौष्टिक तत्वों से निहित नारियल पानी फायदेमंद होता है।

2. नारियल का पानी शरीर को ठंडा करता है और शरीर का तापमान ठीक बनाए रखता है।

3. यह इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखता है, जो कई बीमारियों से शरीर को बचाता है।


Advertisement

4. नारियल का पानी शरीर के मेटाबोलिस्म रेट को बढ़ाता है, जो कि वजन को कम करने में सहायक है।

5. नारियल पानी में शुगर लेवल कम होता है इसलिए यह शुगर के रोगियों के शुगर लेवल को कम करने मदद करता है। साथ ही नारियल का पानी ब्लड प्रेशर को भी सामान्य बनाए रखता है।

6. यह शरीर के पीएच को बेलेंस रखता है, जिससे कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है।

7. नारियल का पानी किडनी और मूत्राशय से सम्बन्धित बीमारियों में बहुत लाभ पहुंचाता है।

8. नारियल का पानी हमारे शरीर की त्वचा को स्वस्थ बनाने में भी लाभकारी है। चेहरे पर बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने के लिए यह बेहद असरदार है।

9. एक्सरसाइज के साथ अपने आहार में नारियल पानी को भी शामिल करें। यह वजन कम करने के लिए सबसे बेहतर है क्योेंकि इसमें कैलोरी की मात्र कम होती है और पचने में भी ये आसान होता है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement