धूप में हाथ काले हो गए हैं? ये घरेलू उपाय रामवाण साबित होंगे

Updated on 2 Jun, 2018 at 10:05 am

Advertisement

गर्मी अपने चरम पर है और इस मौसम में धूप से चेहरे काले पड़ जाते हैं। इतना ही नहीं, हाथ की त्वचा भी झुलस सी जाती है। व्यस्तता की वजह से लोग अमूमन हाथ की त्वचा का ख्याल नहीं रख पाते, लेकिन यह बेहद जरूरी होता है। धूप के दुष्प्रभाव से हाथ को बचाने के कई कारगर नुस्खे मौजूद है।

 

धूप में हाथ काले हो गए हैं?

 

हाथों को सन टैनिंग से बचाने के घरेलू और आसान उपाय अवश्य ही करनी चाहिए। सन टैनिंग को महज कुछ मिनटों में ही दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि वे उपाय आखिर कौन से हैं, ताकि आप भी इससे लाभान्वित हो सकें और अपने मित्रों को भी बता सकें।

 

दही और हल्दी

 

 

आप आध कप दही लें और उसमें एक चुटकी हल्दी मिला दें। इसे अच्छी तरह मिलाने के बाद हाथ पर लगाएं। हाथ पर इसे लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें। इस उपाय को रोज नहाने से पहले करें। असर 3 दिन में ही दिखने लगता है, लेकिन इसका अभ्यास लगभग 15 दिनों तक करें, तो बेहद लाभकारी होगा। चूंकि दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं, ये  टैनिंग को हटाकर स्किन को ब्राइट करते हैं।

ऐलोवेरा

 


Advertisement

 

ऐलोवेरा में पत्ती से उसका पल्प निकाल लें और हाथ पर लगाकर सो जाएं। सुबह उठकर इसे ठंडे पानी से धो लें। लगभग 15 दिनों तक ऐसा करने से लाभ मिलेगा। ऐलोवेरा स्किन को रेडिएशन से होने वाले क्षय से रक्षा करता है।

नींबू

 

 

3 नींबू लें और उसका रस निकालकर उसमें गर्म पानी मिलाएं। इस मिश्रण में हाथों को 15 मिनट के लिए डुबोकर रखें। ऐसा करने के बाद हाथ को ठंडे पानी से धो लें। दो सप्ताह तक लगातार ऐसा करने से लाभ मिलेगा। इस उपाय को सप्ताह में 3 बार करें। नींबू में पाया जाने वाला विटामिन सी त्वचा की रक्षा करता है।

बादाम

 

 

5 बादाम को रातभर भिगोकर रखें और सुबह ज़रा सी दूध के साथ ब्लैंड कर लें। रात में सोने से पहले इस पेस्ट को हाथ पर लगा लें। सुबह ठंडे पानी से हाथ धो लें और ऐसा दो हफ्ते तक करें।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement