Topyaps Logo

Topyaps Logo Topyaps Logo Topyaps Logo Topyaps Logo

Topyaps menu

Responsive image

क्या Clash of Clans के बारे में पहले कभी सुना है? जानिए इसके बारे में सबकुछ

Published on 15 May, 2019 at 3:52 pm By

वीडियो गेम के इस दौर में एक से बढ़कर एक ऑनलाइन गेम्स ने अपना कब्ज़ा जमा रखा है। PUBG, कैंडी क्रश, टेम्पल रन और पोकेमोन गो जैसे मोबाइल गेम्स की दीवानगी लोगों के सिर चढ़कर बोलती है। लेकिन अगर आप इन ऑनलाइन गेम्स से हटकर कुछ अलग गेम खेलना चाहते हैं तो एक ऐसा ही हटकर खेल है क्लैश ऑफ़ क्लैंस (Clash Of Clans)। जैसा की नाम से ही पता चलता है, ये खेल विभिन्न समुदायों के बीच होते हुए संघर्ष के आसपास घूमता है।


Advertisement

आपने सर्वाइवल ऑफ़ फ़िटेस्ट के बारे में सुना ही होगा। इस वाक्य का ज़िक्र करते ही दिमाग में सबसे पहले चार्ल्स डारविन का नाम आता है। इस वाक्य का अर्थ है- “जो सबसे बेहतर है, वही अपना अस्तित्व बचा पाएगा।” बस इसी सिद्धांत पर ये गेम खेला जाता है। इसमें आपको एक ऐसा गांव बनाना होता है, जो हर मायने में समृद्ध हो और साथ ही एक समुदाय (कबीले) का निर्माण भी करना होता है। ऐसा करने के लिए आपको अन्य प्रतिद्वंदी कबीलों से मुकाबला करना होता है।

 

clash of clans game play - क्लैश ऑफ़ क्लैंस गेम प्ले

 

ये खेल सुनने में आपको जितना दिलचस्प लग रहा है, उतना खेलने में भी मज़ेदार है। ये गेम विंडोज़, एंड्रॉयड और आईओएस सहित सभी लोकप्रिय ओएस पर उपलब्ध है। तो आप अपनी पसंद और सुविधा के हिसाब से किसी भी डिवाइस पर चाहे वो कंप्यूटर हो, स्मार्टफ़ोन हो या टेबलेट,  क्लैश ऑफ़ क्लैंस (Clash Of Clans) खेल सकते हैं। इस गेम को डाउनलोड करने के लिए ऐप स्टोर/प्ले स्टोर पर जाएं और ‘Clash of Clans’ सर्च करने पर जो सबसे पहला ऑप्शन आपको दिखे, उसको डाउनलोड कर लें। डाउनलोड करते समय इसके ओरिजिनल गेम का आइकॉन आपको कुछ नीचे नज़र आ रही तस्वीर जैसा दिखेगा।

 


Advertisement

how to play clash of clans game - कैसे खेलें क्लैश ऑफ़ क्लैंस गेम

 

अगर आप पहली बार ये गेम खेल रहे हैं तो इसको लेकर ज़रा भी पैनिक होने की ज़रुरत नहीं है। जैसे-जैसे आप ये गेम खेलते जाएंगे, आपको इसके बारे में पता लगता जाएगा। इस गेम की शुरुआत में ही आपको एक गांव दे दिया जाएगा। इसके साथ ही ज़रूरी बुनियादी डिफ़ेंस स्ट्रक्चर और आर्मी भी आपको दी जाएगी। इस आर्मी में आदिमानव, भूत-पिशाच या तीरंदाज शामिल होंगे।

 



clash of clans game features - क्लैश ऑफ़ क्लैंस गेम की दिलचस्प बातें

 

इस खेल में आपके पास ऑप्शन होता है कि या तो आप किसी कबीले में शामिल हो सकते हो या ख़ुद अपने कबीले का निर्माण कर सकते हो। इसके लिए आपको सबसे पहले, अपने गांव में आपको सौंपे गए कबीले का पुनर्निर्माण करना होता है। ये करने के लिए आपको पौधों और रत्न के डिब्बों को बेस से हटाकर रत्नों को इकट्ठा करना होता है। लेकिन इस खेल में हर हफ़्ते प्रत्येक खिलाड़ी को रत्नों का छोटा हिस्सा ही मिलता है। अगर खिलाड़ी को और रत्न चाहिए तो उसे उसके लिए असल पैसों का भुगतान करना होता है। कितनी जल्दी आप ज़्यादा से ज़्यादा रत्न इकठ्ठा करते हो, इसपर आपके गांव, कबीले का विकास निर्भर करता है। इन रत्नों को आपको सोच समझकर इस्तेमाल करना होता है।

 

clash of clans game players - क्लैश ऑफ़ क्लैंस गेम के खिलाड़ी

 

इस खेल में आपको पदक, सोने के सिक्के, अमृत और भी कई चीज़ें मिलती हैं। इन चीज़ों का इस्तेमाल आप अपने गांव और कबीले की सुरक्षा बढ़ाने में करते हैं। ताकि अन्य कबीले के आक्रमण करने पर आप अपने कबीले को बचा सकें।

क्लैश ऑफ़ क्लैंस का प्रमुख घटक ही है अपने प्रतिद्वंदी का सामना करते हुए कबिले की सुरक्षा करना। इसके लिए आपको अन्य कबीलों से युद्ध करना होता है। इसमें प्रत्येक कबीले को युद्ध की तैयारी के लिए एक दिन का समय दिया जाता है। इसके बाद अगला दिन ‘युद्ध का दिन’ कहलाता है। इस खेल में जब एक कबीले का शख्स दुसरे कबीले के सदस्य पर हमला बोलता है, तब उसे प्रतिद्वंदी कबीले को हानि पहुंचाने के स्वरुप सितारों के रूप में राशि प्राप्त होती है। इस खेल में जिस काबिले के पास अंत में सबसे ज़्यादा सितारे होते हैं, वो विजेता बनता है।

 

इस खेल को और अच्छे से समझने के लिए आप ये वीडियो देख सकते हैं:

 


Advertisement

ये गेम आप खेलिए और ये आपको कैसा लगा, हमें कमेंट सेक्शन में ज़रूर बताएं। उम्मीद करते हैं आप इस गेम के मास्टर बन जाएंगे!

Advertisement

नई कहानियां

Sapna Choudhary Songs: सपना चौधरी के ये गाने किसी को भी थिरकने पर मजबूर कर दें!

Sapna Choudhary Songs: सपना चौधरी के ये गाने किसी को भी थिरकने पर मजबूर कर दें!


जानिए कैसे डाउनलोड करें YouTube वीडियो, ये है आसान तरीका

जानिए कैसे डाउनलोड करें YouTube वीडियो, ये है आसान तरीका


प्रधानमंत्री आवास योजना से पूरा होगा ख़ुद के घर का सपना, जानिए इससे जुड़ी अहम बातें

प्रधानमंत्री आवास योजना से पूरा होगा ख़ुद के घर का सपना, जानिए इससे जुड़ी अहम बातें


ब्रह्माजी को क्यों नहीं पूजा जाता है? एक गलती की सज़ा वो आज तक भुगत रहे हैं

ब्रह्माजी को क्यों नहीं पूजा जाता है? एक गलती की सज़ा वो आज तक भुगत रहे हैं


Hindi Comedy Movies: बॉलीवुड की ये सदाबहार कॉमेडी फ़िल्में, आज भी लोगों को गुदगुदाने का माद्दा रखती हैं

Hindi Comedy Movies: बॉलीवुड की ये सदाबहार कॉमेडी फ़िल्में, आज भी लोगों को गुदगुदाने का माद्दा रखती हैं


Advertisement

ज़्यादा खोजी गई

टॉप पोस्ट

और पढ़ें Misc

नेट पर पॉप्युलर