विडियोः इस बच्चे ने तालियों का बना दिया विश्व रिकॉर्ड

Updated on 22 Mar, 2018 at 5:19 pm

Advertisement

दुनिया भर में रोज कई तरह के रिकॉर्ड्स बनते हैं और कई तरह के रिकॉर्ड्स टूटते हैं। जहां तक गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की बात है तो लोग इसके लिए बहुत मेहनत करते हैं, तब जाकर कहीं इसमें अपना नाम दर्ज करवा पाते हैं। कुछ खास कर गुजरने का सपना देखने वाले लोगों की आकांक्षा होती है कि काश उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हो।

कुछ ही दिन पहले हमने अपने पाठकों को मुंबई के दिनेश उपाध्याय के बारे में बताया था, जिन्होंने अपने मुंह में एक साथ 22 जलती हुई मोमबत्तियां रखने का रिकॉर्ड बनाया है।

 


Advertisement

 

वहीं, चेन्नई की रहने वाली पूजा चंद्रमोहन ने विश्व रिकॉर्ड तोड़ते हुए 30 घंटे मधुर सीटी बजाई। पूजा एक प्रशिक्षित व्हिस्लर होने के साथ-साथ शास्त्रीय संगीत गायिका भी हैं।

 

 

इसके अलावा 13 साल की खुशी हेमचंद्र ने सबसे कठिन योगासन निरालांबा पूर्ण चक्रासन एक मिनट में 15 बार करके एक रिकॉर्ड स्थापित किया है।



 

 

अब इसी क्रम में अमेरिका के फ्लोरिडा के रहने वाले 9 वर्षीय सेवन वेड ने 1 मिनट में 1080 बार तालियां बजाने का रिकॉर्ड बनाया है।

 

इससे पहले यह रिकॉर्ड एली बिशप के नाम था, जिन्होंने 1 मिनट में 1020 बार ताली बजाई थी। दिलचस्प है कि सेवन ने गिनीज बुक के यूट्यूब चैनल पर मौजूद एली के इसी विडियो को देखकर 1 मिनट में इस तरह तालियां बजाना सीखा और अंततः उस रिकॉर्ड को ही तोड़ दिया।

सेवन वेड के रिकॉर्ड का यह विडियो आप यहां देख सकते हैं।

 


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement