गोवा ही नहीं, भारत की इन जगहों पर भी धूमधाम से सेलिब्रेट किया जाता है क्रिसमस

9:16 pm 23 Dec, 2018

Advertisement

साल के आखिरी महीने में सभी को क्रिसमस का बेसब्री से इंतज़ार रहता है। ये महीना दोस्तों और परिवार के साथ वेकेशन बनाने का सही समय होता है। क्रिसमस और न्यू ईयर सेलीब्रेट करने के लिए हर साल देश के कोने-कोने से लोग गोवा जैसी जगहों पर जाना पसंद करते हैं, लेकिन आज हम आपको देश की कुछ ऐसी जगहों के बारें में बताने जा रहे है, जहां क्रिसमस पूरे हफ़्तेभर सेलीब्रेट किया जाता है। ये सभी जगह आपके क्रिसमस को यादगार बना सकती है।

 

 


Advertisement

 

पुडुचेरी

क्रिसमस मनाने का प्लेन कर रहे हैं तो पुडुचेरी आपके वेकेशन के लिए बेहतरीन ऑप्शन है। रोमन और कैथलिक लोगों की संख्या अधिक होने की वजह से यहां के लोकल्स क्रिसमस की तैयारियां दिसंबर महीने के शुरु होते ही करने लगते हैं। सड़को, बाज़ारों, घरों को दुल्हन की तरह सजाया जाता है। लोगों के घरों में रिश्तेदारों का आना-जाना लगा रहता है। पुडुचेरी में लगभग 100 साल पुराना कैथलिक चर्च है, जिसमें इन दिनों सबसे ज़्यादा भीड़ रहती है।

 

 

दमन और दीव

यहां पर पुर्तगालियों की संख्या सबसे ज़्यादा होने की वजह से यहां क्रिसमस बेहद शानदार तरीके से मनाया जाता है। शांत रहने वाला दमन दीव क्रिसमस के मौके पर जगमगा उठता है। यहां पर क्रिसमस दिवाली से कम नहीं मनाया जाता। चर्चों पर आपको कलरफ़ुल लाइट जलती हुई नज़र आएगी। यहां आकर्षण का केंद्र पुर्तगाली डांस है, जिसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं।

 

 

शिलॉग

प्राकृतिक सौंदर्य की गोद में बसे शिलॉग में आप क्रिसमस सेलीब्रेट करने का प्लान बना सकते है। हिल स्टेशन होने की वजह से पूरे देश से ज़्यादातर लोग शिलॉग में क्रिसमस की धूम देखने आते हैं। यहां के झरने और बगीचे पूरे भारत में फ़ेमस हैं।

 

 

केरल

केरल क्रिसमस मनाने के लिए काफ़ी मशहूर है। यहां ऐसे कई ऐतिहासिक चर्च है, जहां पर क्रिसमस के दिनों में सड़कों और चर्चों को दुल्हन की तरह सजाया जाता है। यहां कई जगहों और होटल में खास कार्यक्रम किए जाते हैं।

 


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement