चीन के कई हिस्सों में खाया जाता है इस तरह का वाहियात खाना

Updated on 30 Jun, 2018 at 10:36 am

अगर आपको अपने देश के सबसे वाहियात व्यंजनों का चुनाव करना हो तो आपका जवाब क्या होगा? हाल ही में एक चीनी युवक ने सोशल साइट ‘कोरा’ पर एक पोस्ट के जरिए यही सवाल पूछा। इसके साथ ही पोस्ट में उसने अपने देश में खाई जाने वाली कुछ बेहद अजीबो-गरीब डिशेज भी साझा की। इनमें कुछ ऐसी डिशेज थीं जिन्हें खाना तो दूर, आप देखना भी पसंद नहीं करेंगे। हालांकि, चीन के कई इलाकों में इस तरह के खाने को लोग बड़े ही चाव से खाते हैं। पोस्ट शेयर करते हुए युवक ने इस बात को भी साफ कर दिया कि ये खाना चीन के कुछ बेहद ही दुर्गम इलाकों में खाया जाता है, लिहाजा लोग पोस्ट को पढ़कर चीन के लोगों के बारे में ये राय न बनाएं कि उनका खाना अच्छा नहीं।

चूहों के बच्चे

पोस्ट में बताया गया है कि चीन में चूहों के बच्चों को मार कर पकाया जाता है। हालांकि, वहां पर आधिकारिक तौर पर इस डिश को खाना मना हैं,  लेकिन फिर भी देश के कई हिस्सों में लोग इसको खाते हैं।

 

चीन में खाई जाने वाली अजीबो गरीब डिशिज ( horrible dishes people eat in china)


Advertisement

बच्चों के पेशाब में उबले अंडे

अगली डिश के बारे में जानकर तो शायद आप आज खाना नहीं खा पाएंगे। चीन के कई इलाकों में अंडों को बच्चों के पेशाब में पकाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि ये दिल और फेफड़ों के लिए फायदेमंद है।



गांय के गोबर से बनी सब्जी ‘हॉटपॉट’

चीन के दक्षिण पूर्वी प्रांत के कुछ हिस्सों में गाय के गोबर को एक खास डिश के लिए इस्तेमाल किया जाता है। चीन में खाई जाने वाली इस डिश को हॉट-पॉट कहा जाता है। इसे खाने वाले मानते हैं कि इससे पाचन तंत्र दुरुस्त होता है।

चिकेन एंब्रोज

एक और अजीबो- गरीब डिश जिसे चीन के लोग बड़े ही चाव से खाते है वो है चिकेन एंब्रोज यानी अंडे की वो अवस्था जब उसमें चूजे का विकास होने लगता है। कहा जाता है कि ये सिर का दर्द कम करने में मदद करता है।

 


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement