फर्राटेदार तमिल बोलती चीनी लड़की का विडियो वायरल, ट्विटर पर बंधे तारीफों के पुल

Updated on 4 Aug, 2018 at 10:25 am

Advertisement

भारत में चंद मील की दूरी पर भाषाएं और बोलियां बदल जाती है। यहां राज्य ही नहीं, बल्कि हर गांव, शहर और जिले की अपनी ही एक अलग भाषा है। हिंदुस्तानी जबान में छिपी ऐसे कई भाषाएं हैं जो अब विलुप्त होने की कगार पर खड़ी हैं। संस्कृत इसका सबसे सटीक उदाहरण है। हालांकि, इसके अस्तित्व को बचाए रखने की कोशिशें लगातार जारी है, लेकिन अग्रेंजी के साए तले दूसरी भाषाओं को बचाए रखना अब काफी मुश्किल होता जा रहा है। इस देश में अंग्रेजी का वर्चस्व इतना बढ़ चुका है कि अब तो राष्ट्रभाषा हिंदी बनाम अंग्रेजी की जंग भी शुरू हो गई है। ऐसे में क्षेत्रीय भाषाओं को सीखने में भला किसकी रुचि होगी।

भारत में चाहे क्षेत्रीय भाषाओं को महत्व न दिया जा रहा हो, लेकिन चीन में भारत की भाषाओं का बोलबाला है। हाल ही में सोशल मीडिया  पर एक विडियो वायरल हुआ है, जिसमें एक चीनी लड़की फर्राटेदार तमिल बोल रही है।

 

 

इस विदेशी लड़की को तमिल भाषा में बात करते देख आपको गर्व तो होगा ही, साथ ही थोड़ी शर्मिंदगी भी होगी, क्योंकि जिस भाषा के दो शब्द भी अधिकांश भारतीय समझ नहीं सकते उसे चीनी लड़की के मुंह से सुनना काफी हैरान करने वाला है।

 


Advertisement

 

इस विडियो को महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है। विडियो में ये चीनी लड़की तमिल भाषा के जरिए ‘द ग्रेट वॉल ऑफ चाइना’ के बारे में बता रही है। ट्विटर पर इस लड़की को तमिल भाषा बोलते देख लोग हक्के-बक्के रह गए। सोशल मीडिया पर लोग इस चीनी लड़की की जमकर तारीफ कर रहे हैं।

 

 

इस विडियो को देख एक यूजर अतुल मिश्रा ने ट्वीट किया है ” किसी भी काम को करने के लिए जुनून होना चाहिए। अगर आप कुछ भी ठान लें तो कोई भी काम बड़ी आसानी से किया जा सकता है। ये चीनी लड़की कितनी अच्छी तरह तामिल भाषा बोल रही है। बेमिसाल”

 

एक अन्य यूजर संघमित्र मलिक ने लिखा ” बेहतरीन। जिस तरह इस महिला ने भारतीय सभ्यता और तामिल भाषा को अपनाया वो काबिले तारीफ है।”

इस तरह कई अन्य लोगों ने भी इस चीनी लड़की की काफी तारीफ की है।

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement