अगर 10 हजार कदम नहीं चले तो इस दफ्तर में कर्मचारियों को मिलती है ऐसी सजा

author image
9:46 am 21 Jan, 2017

दफ्तर में बैठकर काम करते हुए क्या आप कमर दर्द की शिकायत कर रहे हैं? अगर ऐसा है तो चीन चले जाइए। यहां की एक आईटी कंपनी ने अपने कर्मचारियों को कमर दर्द से बचाने के लिए एक अभिनव प्रयोग शुरू किया है।

आईटी कंपनियों में आमतौर पर कर्मचारी बैठकर ही काम करते हैं। लगातार बैठकर काम करना शरीर में अलग-अलग बीमारियों को न्यौता देना सरीखा है। यही वजह है कि चीन की एक कंपनी ने अपने कर्मचारियों से कम से कम 10 हजार कदम रोज चलने के लिए कहा है। 10 हजार कदम का मतलब करीब 8 किलोमीटर की दूरी तय करना होता है, जिसमें 2 घंटे का समय लग सकता है। ऐसा नहीं करने वाले कर्मचारियों को कंपनी 100 बार पुशअप करने की सजा देती है। नई नियुक्तियों के समय कंपनी अपने कर्मचारियों से बांड पेपर पर दस्तख्वत करवा लेती है, जिसमें इस नियम के बारे में बकायदा लिखा होता है।

चोंगकिंग इवनिंग न्यूज में प्रकाशित इस खबर में कंपनी के नाम की जानकारी नहीं दी गई है, हालांकि बताया गया है कि यह एक आईटी कंपनी है। कर्मचारियों के टहलने संबंधी गतिविधियों पर कंपनी वीचैट के एक फीचर के जरिए नजर रखती है।

चीन की कंपनियां अपने कर्मचारियों से कड़ाई से काम लेने के लिए कुख्यात रही हैं। इससे पहले खबर आई थी कि चीन की कंपनियों में सही तरह से काम नहीं करने वाले कर्मचारियों को अलग-अलग तरह की सजा दी जाती है। इन सजा में जमीन पर रेंगना भी शामिल है।

आपके विचार