कानूनी पचड़े में फंसी अत्याधुनिक स्ट्रैडलिंग बस निर्माता कंपनी

author image
Updated on 4 Jul, 2017 at 11:52 am

Advertisement

हाल के दिनों में इन्टनेट पर धूम मचाने वाली चीन की अत्याधुनिक स्ट्रैडलिंग बस निर्माता कंपनी अब कानूनी पचड़े में फंस गई है। दरअसल, इस कंपनी पर इन्वेस्टर्स से ठगी का आरोप लगा है।

कपंनी ने इस बस की लॉन्चिंग के वक्त दावा किया था कि यह बिना सड़क यातायात को प्रभावित किए हुए आवाजाही करेगी। यह सड़क से एक निश्चित ऊचाई पर चलती थी और उसके नीचे दूसरे छोटे वाहन बिना अवरोध के निकल सकते थे। सोशल मीडिया से लेकर पूरी दुनिया में इस बस सुविधा की चर्चा हुई। इसे परिवहन के क्षेत्र में क्रांति की तरह पेश किया गया था। हालांकि, इस सेवा को व्यवहारिक परेशानियों को देखते हुए बंद कर दिया गया।

अब इस 22 मीटर लंबी इस स्ट्रैडलिंग बस को पुलिस उठाकर ले गई।

इस बीच, बीजिंग पुलिस ने कहा है कि स्ट्रैडलिंग बस निर्माण के लिए अवैध तरीके से धन जुटाने के आरोप में 23 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। बताया गया है कि TEB टेक नामक इस कंपनी ने लाखों डॉलर की राशि जुटाई, लेकिन बस के निर्माण पर कुछ ही धन खर्च किया। अब तक करीब 72 इन्वेस्टर्स ने बस निर्माता के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है।



पहली बार इस बस की परिकल्पना वर्ष 2010 में की गई थी, हालांकि इसे निवेश संबंधी समस्याओं से जूझना पड़ा था। यही वजह है कि मामला आगे नहीं बढ़ा, लेकिन बाद में लोग इसमें निवेश करने सामने आए।

उत्तरी चीन के हेबेइ प्रांत में स्थित चिन्हुआंग्डाओ शहर में इस बस के परीक्षण स्थल को तोड़ा जा रहा है।

shanghaiist


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement