अब चीनी मीडिया ने दी अपनी सरकार को नसीहत, कहा- पड़ोसियों के हितों का सम्मान करे चीन

author image
Updated on 28 Sep, 2017 at 4:22 pm

Advertisement

हमेशा अपनी सरकार से सुर से सुर मिलाने वाली चीनी मीडिया ने इस बार उसी सरकार को नसीहत दे डाली है। चीनी मीडिया ने अपने देश की सरकार को पड़ोसियों के हितों का सम्मान करने और द्विपक्षीय विवादों को सुलझाने की सलाह दी है।

चीन के सरकारी अखबार ‘ग्लोबल टाइम्स’ में छपे एक लेख में कहा गया है, ‘हमें अपने सिद्धांतों पर अडिग रहना चाहिए लेकिन अपने पड़ोसियों के हितों का सम्मान करना चाहिए।’

साथ ही कहा गया कि चीन को अपने द्विपक्षीय विवादों को सुलझाने पर जोर देना चाहिए, ताकि अंतरराष्ट्रीय मंच पर उसे विरोध का सामना न करने पड़े। चीन की प्रगति के लिए उसके पड़ोसियों के साथ अपने विवाद का निपटारा करना कितना जरूरी है इसके बारे में भी चीनी मीडिया ने अपनी सरकार को चेताया है।

गौरतलब है कि भारत के साथ डोकलाम विवाद के समाधान के कुछ महीने भर बाद ही चीन की आधिकारिक मीडिया ने यह बात कही है। इससे पहले कभी भी चीनी मीडिया अपनी सरकार के विरोध में इस तरह से नहीं उतरी थी।

हालांकि, इस लेख में भारत, जापान और वियतनाम जैसे पड़ोसी देशों पर अप्रत्यक्ष तौर पर निशाना भी साधा गया है। लेख में लिखा गया है कि कुछ पड़ोसी देश चीन के साथ समुद्री और भूमि विवादों को सुलझाने में कड़ा रुख अपना रहे हैं।

चीन का जापान के साथ पूर्वी चीन सागर में समुद्री विवाद है। उधर दक्षिण चीन सागर पर अपना दावा रखता चीन वियतनाम, फिलीपीन, मलेशिया, ब्रूनेई और ताइवान के विरोध का सामना कर रहा है। वहीं, भारत से 3488 किलोमीटर लंबी सीमा को लेकर विवाद बना हुआ है। हाल ही में सिक्किम के डोकलाम में 73 दिन तक चला गतिरोध इसका एक उदाहरण है, जिसमें दोनों देशों की सेनाएं एक दूसरे के सामने आ गई थीं। भारत ने डोकलाम में चीन के सड़क निर्माण की कोशिशों का विरोध किया था। हालांकि, अब भारत और चीन के बीच डोकलाम विवाद थम चुका है। दोनों देशों ने आपसी सहमती से अपनी-अपनी सेनाओं को पीछे हटा लिया है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement