महज 9 घंटे में बनकर तैयार हुआ ये पूरा रेलवे स्टेशन, दुनिया हुई स्तब्ध

author image
Updated on 27 Jan, 2018 at 9:54 am

Advertisement

चीन हमेशा से अपने आविष्कारों, मैन्युफैक्चरिंग और इन्फ्रास्ट्रक्चर की वजह से चर्चा का विषय बना रहता है। हाल ही में एक खबर काफी सुर्ख़ियों में रही कि चीन दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनाने जा रहा है, जो दिखने में किसी स्पेसक्राफ्ट सा लगता है। और तो और इस हवाईअड्डे से हर साल 10 करोड़ से अधिक लोग यात्रा कर सकेंगे।

 

ये खबर आई ही थी कि अब चीन ने एक और कारनामा कर दिखाया है। चीन के फुजियान प्रांत में एक ऐसा कारनामा हुआ है, जिसकी भारत में होने की कल्पना करना अभी तो फिलहाल दूर की बात है।

चीन में इंजीनियर्स ने महज 9 घंटे में एक रेलवे स्टेशन तैयार किया है। यहां तीन रेल रूट को जब जोड़ने की जरूरत महसूस हुई तो इंजीनियर्स ने मात्र 9 घंटे में एक पूरा का पूरा रेलवे स्टेशन तैयार कर दिया।

 

 

इस स्टेशन के निर्माण में तकरीबन 1500 कर्मचारी लगे थे, जिसके लिए प्री-प्लानिंग, डिजाइन, टास्क फोर्स और काम पहले से बांट दिया गया था।

 

 

स्टेशन जल्दी इसलिए भी बना क्योंकि कर्मचारियों को विभिन्न प्रकार के काम करने के लिए सात अलग-अलग ईकाइयों में विभाजित किया गया था।


Advertisement

 

 

साथ ही इस काम को पूरा करने में सात ट्रेनें और 23 खुदाई करने वाली मशीन लगाई गई थीं।

 

 

पूरे ढांचे से लेकर रेल रूट के लिए पटरियां, सिग्नल समेत तमाम चीजें चंद घंटों में तैयार कर दी गईं।

 

 

यह काम 19 जनवरी को शुरू किया गया था और देर रात तक इसे निपटा लिया गया।

 

चीन की इस इंजीनियरिंग स्पीड से दुनिया स्तब्ध है। एक ओर जहां हमारे देश में ऐसे काम होने में महीनों से साल लग जाते हैं, तो वहीं चीन ने सारी दुनिया में मिसाल पेश कर दी है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement