चीन में बन रहा है दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट, यह आपकी कल्पना से भी अधिक विशाल है

Updated on 22 Jan, 2018 at 8:18 pm

Advertisement

हाल के दिनों में चीन ने इन्फ्रास्ट्रक्चर के मामले में एक के बाद एक मिसाल कायम किए हैं। बड़े-बड़े पुल लेकर गगनचुंबी इमारतों के निर्माण में चीन का कोई सानी नहीं है। अब चीन दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनाने जा रहा है। यह आपकी कल्पना से अधिक विशाल है।

यह रही इसकी तस्वीर।

इस तस्वीर को चीनी मीडिया ने जारी किया है। यह एयरपोर्ट अभी बन ही रहा है। उम्मीद की जा रही है कि इसका परीक्षण 2019 में शुरू किया जा सकता है। इस एयरपोर्ट पर दुनियाभर के लिए उड़ानें उपलब्ध होंगी। इसकी बनावट लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रही है। इसका निर्माण दिसंबर 2014 से जारी है।

इस एयरपोर्ट के निर्माण में अनुमानित रुपए से 786 अरब रुपए की धनराशि लग रही है। जब इसका निर्माण पूरा जाएगा, तब इसे दुनिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट के रूप में पहचान मिल सकेगी। यह 313,000 वर्गमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है। इसमें चार विशाल रनवे हैं। यह विशाल एयरपोर्ट बीजिंग से 46 किलोमीटर दूर बन रहा है।


Advertisement

चीनी मीडिया के अनुसार, यह एयरपोर्ट सालाना 620,000 फ्लाइट्स को जगह देगा, जिससे 10 करोड़ यात्री यात्रा कर सकेंगे। यहां 40 लाख टन कार्गो स्टोर किया जा सकेगा। बीजिंग सहित अन्य हवाईअड्डों पर दबाव को कम करने के लिए इसकी योजना तैयार की गई है।

इन दिनों चीन देश के अन्दर और बाहर भी बड़े निर्माण कार्यों में निवेश कर रहा है। कहा जा रहा है कि लगातार बढ़ती जनसंख्या को देखते हुए इस तरह के निवेश किए जा रहे हैं, जिससे भविष्य में परेशानी का सामना न करना पड़े।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement