चीन की इमारतों से निकल रहे हैं खूबसूरत झरने, पहाड़ों को हो सकती है शिकायत

Updated on 26 Jul, 2018 at 5:42 pm

Advertisement

चीन नकली सामान बनाने के लिए कुख्यात है और अबकी उसने भगवान को भी नहीं बख्शा है। वह अब प्रकृति की बनाई सृष्टि का नकल कर रहा है। फिलवक्त उसके बनाए झरने सुर्ख़ियों में हैं जो उसने एक गगनचुम्बी इमारत से निकाला है। कहां तो लोग झरना देखने जंगल और पहाड़ों में जाते थे। चीन ने बीच शहर में झरना बना डाला है, जिसे देखकर लोग हैरान हैं!

 

एक मैनेजमेंट कंपनी ने अपनी इमारत से झरना निकाला है जो आकर्षण का केंद्र बनता जा रहा है।

 

 

कंस्ट्रक्शन कंपनी गुइझउ लुदिया प्रॉपर्टी मैनेजमेंट ने शहर में 350 फीट ऊंचा झरना बनाया है, जिसमें पानी को री-साइकल करने के बाद उसे ऊंचाई से गिराया जाता है। पानी को नीचे से बिल्डिंग के ऊपर ले जाने और गिराने में 4 मोटर लगे हुए हैं। साथ ही इसके लिए प्रतिघंटे सौ डॉलर लागत की ऊर्जा खर्च होती है।

 

 

यह झरना अब शहर का मुख्य टूरिस्ट आकर्षण का केंद्र बनता जा रहा है। इसे चलाने में जो खर्च आता है उसकी वजह से अब से विशेष अवसरों पर ही चलाया जाता है। ये अवश्य ही कम्पनी का व्यावसायिक स्टंट है, जिसके कारण लोग उनसे प्रभावित होकर उन्हें कॉन्ट्रैक्ट देंगे। वैसे इसकी जमकर आलोचना भी की जा रही है।

 

 

लोगों का कहना है कि ये ऊर्जा और धन का अपव्यय ही है। इसे बनाने का कोई ख़ास मतलब नहीं है। वहीं, कुछ लोग इसे इंजीनियरिंग का करिश्मा तक बताते हैं। जो भी हो कुछ ख़ास कुछ नया तो है जो लोगों को अपनी ओर खींच रहा है। चीन में नक़ल पर जो अकल खर्च की जा रही है वो और भी कई आश्चर्यों से दो-चार करा सकता है।

 

 

इस झरने को देखकर आपकी क्या प्रतिक्रिया है, अवश्य ही बताएं!

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement