अब चीन में नहीं दिखेंगे मच्छर, नई तकनीक से सफाया करने की पूरी है तैयारी

Updated on 3 Sep, 2018 at 8:06 pm

Advertisement

मशहूर अभिनेता नाना पाटेकर का डायलॉग ‘साला एक मच्छर…’ सबके जुबान पर चढ़ा हुआ है। वाकई इस छोटे से जीव ने आदमी को परेशान कर रखा है। लिहाजा इससे लड़ने के लिए नई तकनीक का विकास किया जा रहा है। भले ही आपको आश्चर्य हो रहा हो, लेकिन ये सच्चाई है। इस तकनीक का विकास एक ताकतवर देश कर रहा है।

जी हां! चीन ने इस कार्य में वैज्ञानिकों को लगा रखा है।

 

 


Advertisement

चीन एक राडार तकनीक पर काम कर रहा है, जिसके माध्यम से मच्छरों को निशाना बनाया जा सकेगा। चीन सरकार की ओर से इस परियोजना पर कार्य किए जा रहे हैं, जिसमें वैज्ञानिकों का दल राडार के प्रोटोटाइप का परीक्षण कर रहा है। दिलचस्प बात ये है कि इस तकनीक के माध्यम से 2 किलोमीटर के क्षेत्र में मच्छरों को खोजकर मारा जा सकेगा।

 

महाशक्ति बनने के लिए दुनिया भर के देश जोर लगाए हुए हैं और चीन इसमें सबसे आगे दिख रहा है। ऐसे में मच्छरों को मारने के लिए विकसित की जा रही नई तकनीक क्या मच्छरों तक ही सीमित रहेगी, कहना मुश्किल है। इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि चीन इसका इस्तेमाल सीमा पर या अन्य गतिविधियों के लिए कर सकता है।

 

 

परियोजना पर कार्यरत एक वैज्ञानिक के अनुसारः

“मच्छर के आकार की वस्तुओं को टारगेट करना अब कठिन नहीं रहा। हम लोगों की सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए इस तकनीक का इस्तेमाल करेंगे।”

 

 

ये स्पष्ट है कि मच्छरों के आतंक और बीमारियों से जहां ये तकनीक रक्षा करेगा, वहीं इससे जानें ली भी जा सकेंगी। भले ही मच्छरों को निशाना बताया जा रहा हो, लेकिन चीन की मंशा अब जगजाहिर है। उसके निवेश और अनुप्रयोगों में इसकी झलक साफ़ दिखती है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement