चीन बना रहा है हाइपरसोनिक विंड टनल, ध्वनि से भी 25 गुना तेज विमान उड़ाने की तैयारी

author image
6:47 pm 22 Mar, 2018

Advertisement

तकनीक की दुनिया में चीन तेज गति से आगे बढ़ रहा है। लगातार एक के बाद एक आविष्कारों से दुनिया को चौंकाने वाला चीन अब एक नई तैयारी में है। दरअसल, चीन एक हाइपरसोनिक विंड टनल बना रहा है, जहां ध्वनि की गति से भी 25 गुना अधिक तेजी से उड़ने वाले हाइपरसोनिक विमानों की टेस्टिंग की जाएगी। इन विमानों से बीजिंग से न्यूयॉर्क जाने में महज 2 घंटे का समय लगेगा।

 

 

इस टनल का इस्तेमाल कर न केवल नई पीढ़ी के तेज गति से उड़ने वाले विमानों का परीक्षण किया जा सकेगा, बल्कि हाइपरसोनिक मिसाइल प्रौद्योगिकी के लिए भी इसका इस्तेमाल होगा।

 

 


Advertisement

चीन एकेडमी ऑफ साइंस के शोधकर्ता हान गुइलाई ने कहाः

“265 मीटर लंबी सुरंग का इस्तेमाल हाइपरसॉनिक विमान का परीक्षण करने के लिए किया जा सकता है, जो मैक 25 (30,625 किलोमीटर प्रति घंटा) तक की गति पर जा सकते हैं, यानी कि ध्वनि से भी 25 गुना अधिक गति।”

हान ने कहा कि वर्तमान में चीन के पास जो टनल हैं वह ध्वनि की गति से 5 से 9 तक की उड़ानों में मदद कर सकती हैं। सिन्हुआ न्यूज एजेंसी के मुताबिक, बीजिंग में सीएएस के शोधकर्ताओं ने एक हाइपरसॉनिक विमान का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है।

 

 

इन विमानों की रफ्तार का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बीजिंग से न्यूयॉर्क तक जाने में महज 2 घंटे का समय लगेगा, जबकि अभी जाने में करीब 13 घंटे का समय लग जाता है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement