41 साल के अधेड़ ने 11 वर्ष की लड़की से शादी कर ली, ट्विटर पर फूटा लोगों का गुस्सा

Updated on 2 Jul, 2018 at 6:59 pm

Advertisement

बाल विवाह दुनिया के कई देशों में अब भी बड़ी समस्या है। जाति, धर्म, देश और संस्कृति के बंधन से पड़े यह एक वैश्विक समस्या बनी हुई है जिसकी वजह से सैकड़ों मासूम लड़कियों की ज़िंदगी बर्बाद हो जाती है। एक अध्ययन के मुताबिक, हर पांच में से एक लड़की की शादी 18 साल की उम्र से पहले हो जाती है। नाइजीरिया, बांग्लादेश, माली और नेपाल जैसे देशों में भी बड़े पैमाने पर बाल विवाह होता है, लेकिन ताज़ा मामला मलेशिया का है।

 

मलेशिया में बाल विवाह (child marriage malaysia)

 

मलेशिया में एक 41 वर्षीय शख्स ने 11 साल की लड़की से शादी कर ली। इसकी जानकारी मिलते ही लोगों ने इस शादी का विरोध करना शुरू कर दिया। सिर्फ देश ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी लोग इसे गलत बता रहे हैं। 41 वर्षीय शख्स की शादी को लेकर जब दुनियाभर में विरोध होने लगा तो मलेशिया की सरकार इस मामले की जांच में जुट गई। स्थानीय धार्मिक संगठनों को इस शादी के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

मलेशिया में शादी की उम्र 18 साल है, लेकिन इस्लामिक शरिया कोर्ट के मुताबिक 16 साल की लड़की शादी कर सकती है। हालांकि, इसके लिए पहले राज्य के मुख्यमंत्री से इजाजत लेनी होगी, क्योंकि मलेशिया आधिकारिक रूप से मुस्लिम देश है।

सोशल मीडिया पर इस शादी की फोटो आते ही वायरल हो गई। फोटो में यह शख्स लड़की का हाथ पकड़ा नज़र आ रहा है।

 

मलेशिया में बाल विवाह (child marriage malaysia)

 

लड़की का परिवार मलेशिया के केलंतन राज्य से है। परिवार के सदस्य पेड़ से रबर निकालने का काम करते हैं, जबकि दुल्हा व्यापारी है। ऐसे में अंदाज़ा लगाना मुश्किल नहीं है कि गरीब परिवार वालों ने पैसों के लिए लड़की की शादी अधेड़ उम्र से कर दी। वैसे ये कोई नहीं बात नहीं है।

हैरानी की बात ये है कि 11 साल की लड़की से शादी करने वाला शख्स पहले से ही शादीशुदा है और उसकी दो बीवियां और 6 बच्चे हैं। बच्चों की उम्र 5 से 18 साल के बीच है। यानी जिस लड़की से उसने शादी की है, उसके बच्चों से भी छोटी है।

 

मलेशिया में बाल विवाह (child marriage malaysia)

 

इस मामले के उजागर होते है  सोशल मीडिया पर लोगों का गुस्सा फूट पड़ा है।

 


Advertisement

 

उधर, स्थानीय मीडिया से बात करते हुए उस शख्स ने कहा कि लोगों की आलोचनाओं से वह बहुत दुःखी है। उसका कहना है कि उसने बाल विवाह किया ज़रूर है, लेकिन लड़की के 16 साल के होने तक वह उससे अलग रहेगा।

बाल विवाह के मुद्दे पर आपकी क्या राय है कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखें।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement