चियरलीडर्स की ग्लैमरस ज़िंदगी के पीछे छुपा है इतना बड़ा काला सच, जानकर दंग रह जाएंगे

Updated on 30 May, 2018 at 2:58 pm

Advertisement

हर साल इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) शुरू होते ही क्रिकेट के प्रति लोगों की दीवानगी और बढ़ जाती है। वैसे IPL लोगों की दिलचस्पी की वजह सिर्फ खेल नहीं है, बल्कि खूबसूरत डांस करने वाली चियरलीडर्स भी हैं। इन चियरलीडर्स का एनर्जेटिक डांस देखकर लोगों का जोश भी बढ़ जाता है। हालांकि, शायद आपको ये नहीं पता होगा कि ग्लैमरस नज़र आने वाली इन चियरलीडर्स की ज़िंदगी असल में उतनी खूबसूरत नहीं है, जितना की आपको नज़र आती है। चलिए आपको बताते हैं चियरलीडर्स की ज़िंदगी का स्याह सच।

 

खिलाड़ियों के बात नहीं कर सकतीं

 

अगर आप ये सोचते हैं कि क्रिकेटर्स चियरलीडर्स के डांस से खुश होकर उनपर फिदा हो जाते होंगे, तो आप बिल्कुल गलत हैं। चियरलीडर्स को खिलाड़ियों से बात तक करने की अनुमति नहीं होती और अधिकतर खिलाड़ी भी चियरलीडर्स को नज़रअंदाज़ ही करते हैं।

 

No gif

 

खस्ताहाल होटल के कमरे

 

कई बार चियरलीडर्स को बेहद गंदे होटल के कमरे दिए जाते हैं और कई चियरलीडर्स को तो कॉकरोच और चूहों के साथ ही रात बितानी पड़ी है। हालांकि, ये अलग-अलग फ्रेंचाइज़ी पर निर्भर करता है, कुछ चियरलीडर्स को अच्छी सुविधाएं भी देते हैं।

 

Eww Gif

 

रंगभेद को सामना

 

क्या आपने कोई सांवली चियरलीडर्स देखी है? शायद नहीं, क्योंकि आमतौर पर फ्रेंचाइज़ी ऐसी चियरलीडर्स को ही चुनते हैं जो गोरी और सुंदर हो। साथ ही उन्हें भड़काउ कपड़े पहनाए जाते हैं। यानी कुल मिलाकर उन्हें सेक्स की वस्तु की तरह ही पेश किया जाता है न कि डांसर की तरह।

 


Advertisement

चियरलीडर्स (cheerleaders)

 

शोषण का शिकार

 

चियरलीडर्स तक भले ही दर्शक पहुंच नहीं पाते हैं, फिर भी उनपर भद्दे कमेंट्स करते हैं और अजीब नज़रों से देखते हैं, जिससे वो असहज हो जाती हैं। वैसे चियरलीडर्स प्रोफेशनल रवैया अपनाते हुए ऐसे कमेंट्स को अक्सर अनदेखा कर देती हैं और खुद को छेड़छाड़ का शिकार होने से बचाने के लिए पुरुषों के साथ फोटो खिंचवाने से बचती हैं।

 

Lewd comment and gesture gif

 

थकाने वाला काम

 

भरी गर्मी में हर 5-10 मिनट में डांस करना आसान नहीं होता, लेकिन ये चियरलीडर्स की नौकरी हैं तो उन्हें ये करना ही पड़ता है। चियरलीडर्स को हमेशा उत्साहपूर्ण रहने के लिए खानपान का बहुत ध्यान रखना पड़ता है। कई बार लोगों को ये गलफहमी हो जाती है कि चियरलीडर्स सेक्सुअल काम करती है, जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है। बाकी प्रोफेशनल की तरह ही ये एक साफ-सुथरा प्रोफेशन है।

 

चियरलीडर्स (cheerleaders)

 

लंबे काम के घंटे

 

चियरलीडर्स बनना कोई आसान काम नहीं है। डांस आने के साथ ही शरीर को लचीला बनाने के लिए उन्हें घंटो कसरत करनी पड़ती है। खेल के दौरान उनके चेहरे पर हमेशा उत्साह नज़र आना ज़रूरी होती है, भले ही वो कितनी भी थकी क्यों न हों।

 

People forming image gif

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement