शादी के सालों बीत जाने के बाद भी बेऔलाद रहे बॉलीवुड के ये 9 जोड़े

Updated on 20 Jan, 2018 at 9:37 am

Advertisement

शादी दो दिलों के बीच मज़बूत बंधन है। दो लोगों के बीच विश्वास, दोस्ती, सहयोग और समझदारी के इस रिश्ते को और गहरा करती है। हमारे देश में कहा जाता है कि बच्चे पति-पत्नी के रिश्ते को और मज़बूत बनाते हैं, लेकिन कुछ बॉलीवुड सितारे ऐसा नहीं सोचते। उनके लिए बच्चे ही सबकुछ नहीं हैं, बल्कि वो अपने रिश्ते को ज़्यादा अहमियत देते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि अपने बच्चे न होने के बाद भी कौन-कौन से बॉलीवुड सेलिब्रिटीज़ खुशहाल ज़िंदगी जी रहे हैं।

जावेद अख्तर-शबाना आज़मी

जावेद अख्तर ने एक्ट्रेस हनी इरानी से 1972 में शादी की थी और इस कपल के दो बच्चे, ज़ोया और फरहान अख्तर हैं। बच्चे होने के बाद कुछ सालों बाद दोनों के रिश्ते में दरार आ गई और दोनों अलग हो गए। बाद में जावेद अख्तर ने अभिनेत्री शबाना आज़मी से शादी कर ली। शादी के बाद दोनों अपनी प्रोफेशनल लाइफ में इतने बिज़ी हो गए कि बच्चे के बारे में सोचा ही नहीं और जब सोचा तक तक बहुत देर हो चुकी थी। शबाना आज़मी ज़ोया और फरहान को अपने बच्चों जैसा ही प्यार करती हैं।

दिलीप कुमार-सायरा बोनो

बॉलीवुड की इस एवरग्रीन जोड़ी को देखकर पता चलता है कि सच्चा प्यार किसे कहते हैं। उम्र में 22 साल छोटी होने के बाद भी सायरा बानो दिलीप साहब के साथ हमेशा खड़ी दिखी। उन्होंने एक बार कहा भी था कि उन्हें इस बात का कोई ग़म नहीं है कि उनकी औलाद नहीं है, क्योंकि दिलीप साहब खुद एक बच्चे की तरह ही हैं।

मधुबाला-किशोर कुमार

हिंदी सिनेमा की सबसे हसीन अदाकार मधुबाला ने 1960 में अभिनेता किशोर कुमार से शादी की थी। किशोर कुमार की ये दूसरी शादी थी। पहली शादी से उन्हें एक बेटा था। मधुबाला को हृदय रोग की समस्या थी, जिस वजह से डॉक्टर ने उन्हें प्रेग्नेंसी प्लान न करने की सख्त हिदायत दी थी। शादी के 9 साल बाद ही बीमारी से मधुबाला की मौत हो गई।

अनुपम खेर-किरण खेर

अनुपम और किरण दोनों की ये दूसरी शादी है। दोनों की चंडीगढ़ में मुलाकात हुई और उनमें दोस्ती हो गई। यह कपल बच्चा चाहता तो था और इसके लिए ट्रीटमेंट भी करवाए, लेकिन सफलता नहीं मिली।

संगीता बिजलानी-मोहम्मद अज़हरुद्दीन


Advertisement

पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी मोहम्मद अज़हरुद्दीन को पहली शादी से दो बेटे हैं। हालांकि, पहली पत्नी से अलग होने के बाद अज़हरुद्दीन से एक्ट्रेस संगीता बिजलानी से शादी की। संगीता से उनकी कोई औलाद नहीं है और फिलहाल वो संगीता से भी अलग हो चुके हैं।

डॉली अहलुवालिया-कमल तिवारी

दोनों कई फिल्मों में सपोर्टिंग रोल कर चुके हैं। शादी के बाद यह कपल भी आज तक बेऔलाद ही है।

मीना कुमारी-कमाल अमरोही

बॉलीवुड की ट्रैजेडी क्वीन मीना कुमारी ने खुद से 15 साल बड़े कमाल अमरोही से शादी की थी। कमाल की यह दूसरी शादी थी और पहली शादी से उन्हें एक बच्चा था। कमाल के साथ मीना कुमारी का रिश्ता ज़्यादा दिन नहीं चला और दोनों अलग हो गए। इस कपल का कोई बच्चा नहीं था।

आर.डी बर्मन-आशा भोसले

आशा भोसले ने आर.डी. बर्मन से दूसरी शादी की थी। पहली शादी से उन्हें तीन बच्चे थे। पहले पति को तलाक देकर आशा भोसले ने आर.डी. बर्मन से शादी की थी और दोनों ने फैमिली प्लानिंग की बजाय अपने म्यूज़िक करियर को आगे बढ़ाने पर ज़्यादा ध्यान दिया।

विद्या बालन-सिद्धार्थ रॉय कपूर

विद्या ने 2012 में सिद्धार्थ से शादी की थी और यह कपल अभी तक दो से तीन नहीं हुआ है। कुछ दिनों पहले एक इवेंट में जब विद्या से फैमिली प्लानिंग के बारे में पूछा गया तो विद्या ने कहा कि वह कोई बच्चे पैदा करने की मशीन नहीं है। उनकी बातों से लगता है कि शायद बच्चे पैदा करने में फिलहाल उनकी कोई दिलचस्पी नहीं है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement